दरभंगा: बढ़ते मरीजों को देखते हुए ट्रेन के बोगियों को बनाया जा रहा हैं आइसोलेशन वार्ड

दरभंगा: बढ़ते मरीजों को देखते हुए ट्रेन के बोगियों को बनाया जा रहा हैं आइसोलेशन वार्ड

दरभंगा : दरभंगा शहर में कोरोना के बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुए अब रेलवे स्लीपर व सामान्य श्रेणी के कोच को भी आइसोलेशन वार्ड के रूप में तैयार कर रहा है। हालांकि अभी आइसोलेशन वार्ड के रूप में एक 8 तारीख को ग्यारह कोच वाले ट्रेन को आइसोलेशन वार्ड में तैयार कर स्वास्थ्य विभाग को सौंप दिया जाएगा। फिलहाल अभी  दरभंगा स्टेशन के कोचिंग डिपो में यह काम चल रहा है।

रेलवे प्रबंधन कोच बोगियों के बीच की सीट को हटाकर मरीजों के लिए आरामदायक वार्ड बना रहा है। इसके अलावा कोच में दो टॉयलेट में से एक को बाथरूम के रूप में तैयार किया जा रहा है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है यदि मरीज को 14 दिन कोच में आइसोलेशन में रखा जाए तो उसे नहाने की सुविधा भी मिल सके ।


समस्तीपुर मंडल को 55 कोच मिला हुआ है जिसको डिफरेंट डिप्रोपस में काम चल रहा है 10 कोच का काम जयनगर में चल रहा है। इसके साथ ही 11 कोच का काम दरभंगा में चल रहा है।   बांकी सहरसा में 9 कोच का काम होना है। रक्सौल और समस्तीपुर कोचिंग डिपो में भी तैयार हो रहे हैं।

 दरभंगा स्टेशन डायरेक्टर के मुताबिक, रेलवे प्रशासन ने कोरोना के मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए अभी 55 कोच वार्ड के रूप में तैयार करने का लक्ष्य रखा है। डॉक्टरों की सलाह से एक कोच में दो मरीजों को रखा जाएगा। इन कोचों को तैयार कर स्वास्थ्य विभाग को दिया जाएगा। इन कोचों को प्लेटफॉर्म, यार्ड व अन्य छोटे रेलवे स्टेशनों पर रखा जाएगा। यहां जिन कोचों को तैयार किया जा रहा है  कोच में रहने वाले मरीजों को मच्छर न काटें इसके लिए ऑलआउट जैसी मशीनें लगाई जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!