बिहार बोर्ड ने बदला नियम, अब मैट्रिक परीक्षा के लिए नौंवी क्लास में ही होगा रजिस्ट्रेशन

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन के नियम में बदलाव किया है। अब इसके लिए नौंवी क्लास में ही रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। 2020 की मैट्रिक परीक्षा के लिए यह नियम लागू हो गया है। इसके लिए 15 नवम्बर 2018 से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होगी। बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने यह जानकारी दी है। समिति अध्यक्ष मुताबिक 11वीं कक्षा में भी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया की जाएगी। जिसके लिए तिथि की घोषणा 1 सप्ताह के अंदर की जाएगी।

15 नवम्बर से 6 दिसम्बर के बीच ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

घोषित तिथि के अनुसार शिक्षण संस्थानों के प्रधान द्वारा 9 वीं कक्षा में नियमित रूप से पढ़ रहे विद्यार्थियों तथा स्वतंत्र कोटि के विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन/अनुमति आवेदन भरा हुआ और शुल्क समेत समिति के वेबसाइट www.biharboard.online पर दिनांक 15.11.2018 से 06.12.2018 के बीच ऑनलाइन जमा किया जाएगा। रजिस्ट्रेशन आवेदन के लिए नियमित कोटि के विद्यार्थियों के लिए 220 रुपये का शुल्क है । स्वतंत्र कोटि के विद्यार्थियों के लिए 320 रुपये का शुल्क है। 01 मार्च, 2020 को परीक्षार्थी की न्यूनतम आयु 14 वर्ष होनी चाहिए। इससे कम उम्र के विद्यार्थियों का आवेदन अस्वीकृत कर दिया जाएगा तथा इस मद में जमा शुल्क वापस नहीं किया जाएगा।

स्वतन्त्र कोटि के लिए प्रावधान

शिक्षा विभाग की अधिसूचना संख्या – 314 के अनुसार स्वतन्त्र कोटि के विद्यार्थी अपने निवास स्थान के मूल जिला में स्थित राजकीय अथवा राजकीयकृत विद्यालय से स्वतंत्र विद्यार्थी के रूप में रजिस्टर्ड हो सकते हैं। इसके लिए उन्हें जिला के सक्षम प्राधिकार द्वारा जारी किए गए आवासीय प्रमाण पत्र भी संलग्न करना होगा। साथ ही, ऐसे विद्यार्थियों को यह शपथ भी देना होगा कि वे कहीं से भी इसके पूर्व माध्यमिक परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं हुए हैं। साथ ही शिक्षण संस्थानों के प्रधान द्वारा ऐसे विद्यार्थियों का प्रथम कार्यपालक दंडाधिकारी से प्राप्त आयु सम्बन्धी शपथ पत्र एवं अन्य साक्ष्य भी प्राप्त किया जाएगा।

कैसे करें रजिस्ट्रेशन

शिक्षण संस्थानों के प्रधान सर्वप्रथम समिति के वेबसाइट www.biharboard.online से रजिस्ट्रेशन/अनुमति आवेदन पत्र डाउनलोड कर विद्यार्थियों को भरने के लिए उपलब्ध करा देंगे। विद्यार्थियों द्वारा भरे गए फॉर्म को प्राप्त कर संस्थानों के प्रधान पूर्व में उपलब्ध कराए गए user ID एवं password के आधार पर log-in कर विद्यार्थियों का विवरणी भरेंगे। शिक्षण संस्थानों के प्रधान द्वारा भरे गए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म की तीन प्रति प्रिंट आउट निकालकर दो प्रतियां अपने हस्ताक्षर एवं मुहर के साथ विद्यार्थियों को उपलब्ध कराया जाएगा तथा एक प्रति अपने कार्यालय में रखा जाएगा। इसके बाद भरे गए फॉर्म में कोई त्रुटि हो तो विद्यार्थी/अभिभावक द्वारा उसमें सुधार करते हुए हस्ताक्षर के साथ संस्थान प्रधान को उपलब्ध करा दिया जाएगा। उसके बाद संस्थान प्रधान द्वारा समिति के पोर्टल पर आवश्यक ऑनलाइन सुधार किया जाएगा।

कैसे जमा करें शुल्क

शिक्षण संस्थाओं के प्रधान द्वारा रजिस्ट्रेशन शुल्क ऑनलाइन माध्यम (डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग) से, ई-चालान से नगद भुगतान, एवं NEFT के माध्यम से भुगतान करने की सुविधा उपलब्ध है।

हेल्प लाइन नम्बर

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने में किसी प्रकार की असुविधा होने पर हेल्पलाइन नंबर – 0612- 2232074, 2232257, 2232239 आदि पर संपर्क किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!