अभी-अभीः लालजी टंडन बने बिहार के 39वें राज्यपाल, पद और गोपनीयता की ली शपथ

पटना: लालजी टंडन ने बिहार ने नए राज्यपाल के रूप में शपथ ग्रहण किया। राजभवन स्थित राजेंद्र मंडप में उन्होंने राज्यपाल पद और गोपनीयता की शपथ ली। उन्हें पटना हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश मुकेश आर शाह ने पद की शपथ दिलवाई। लालजी टंडन ने बिहार के 39वें राज्यपाल के रूप में शपथ ग्रहण किया है। इस दौरान कई बड़े नेता मौजूद रहे।
आपको बता दें कि लालजी टंडन बुधवार को पटना पहुंचे थे। उनके साथ लेडी गवर्नर कृष्णा टंडन, उनके पुत्र व उत्तर प्रदेश के प्राविधिक शिक्षा व चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन तथा अन्य पारिवारिक जन पधारे हैं। ये सभी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए। पटना पहुंचने पर लालजी टंडन का स्वागत हुआ था। हवाई अड्डे पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पुष्प गुच्छ देकर उनका स्वागत किया था। टंडन यूपी सरकार के विशेष विमान से पटना पहुंचे थे।
राजनीति में सभासद से संसद तक का सफर तय करने वाले लालजी टंडन के जीवन पर दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का काफी असर रहा। उन्होंने खुद कहा है कि अटल बिहारी वाजपेयी उनके साथी, भाई और पिता रहे हैं। अटल के साथ उनका लगभग पांच दशकों का साथ रहा है। सत्यदेव नारायण आर्य का जन्म अंतरराष्ट्रीय पर्यटन केंद्र राजगीर के गांधी टोला में एक साधारण से परिवार में हुआ। उनके जन्म से पहले ही उनके पिता की मौत हो गई थी।
उनके चाचा और मां ने उनकी परवरिश की। उन्होंने 1972 में भारतीय जनसंघ के टिकट पर भाग्य आजमाया मगर असफल रहे। एक बार फिर 1977 में उन्होंने बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ा और बहुमत से विजयी हुए। इसके बाद सत्यदेव नारायण आर्य ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। वहीं दूसरी तरफ जम्मू-कश्मीर के नवनियुक्त राज्यपाल सत्यपाल मलिक बुधवार को पटना से विदा हो गये। सत्यपाल मलिक ने भी जम्मू-कश्मीर के नए राज्यपाल के रूप पर शपथ ग्रहण किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!