20 जनवरी को आई.टी पार्क का नीव रखा जाएगा!


दरभंगा के लिए घोषित आईटी पार्क को ले करके खुशखबरी है, जल्द ही साॅफ्टवेयर टेक्नालॉजी पार्क की दरभंगा मे बुनियाद रखी जाएगी। मालूम हो कि दरभंगा मे आईटी पार्क विकसित करने की घोषणा तत्कालीन केन्द्र सरकार द्वारा 2013 मेेंं की गई थी, भारत सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत देश भर मे दस आईटी पार्क बनाए जाने थे।

20 तारीख को रखीं जायेगी रामनगर आईटीआई आधारशिला दरभंगा मे साॅफ्टवेयर टेक्नालॉजी पार्क ऑफ इंडिया द्वारा आईटी पार्क स्थापित किया जाएगा। जिसकी आधारशिला सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद और बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी की मौजूदगी मे 20 तारीख को रखी जाएगी। प्रस्तावित आईटी पार्क दरभंगा के रामनगर आईटी परिसर में दो एकड़ मे फैला होगा।

सॉफ्टवेयर हब के तौर पर होगी दरभंगा की पहचान प्रथम चरण में साॅफ्टवेयर पार्क के इनक्यूबेशन सेंटर के निर्माण का शिलान्यास किया जाएगा । इसे ले करके 2018 मे ही वहाॅ बिहार सरकार द्वारा भूमि उपलब्ध करा दी गई थी । दरभंगा के आईटी पार्क के तैयार होते ही दरभंगा साॅफ्टवेयर के मानचित्र पर आ जाएगा । साथ ही इसके खुलने से रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे।

एयरपोर्ट और आईटी से शहर के विकास को मिलेंगी नयी दशा ! दरभंगा को साॅफ्टवेयर टेक्नालॉजी पार्क के हिसाब से अनुकूल भी माना जा रहा है, मालूम हो की दरभंगा एयरपोर्ट के जरिए हवाई सेवा से भी जुड़ने वाला है । इसे ले आईटी क्षेत्र के विकास की संभावनाएँ यहाँ बहुत देखी जा रही है। फिलहाल साॅफ्टवेयर टेक्नालॉजी पार्क एयरपोर्ट और एम्स जैसे निर्माण दरभंगा के लिए महत्वपूर्ण माने जा रहे हैं, आईटी पार्क बनने से दरभंगा के विकास मे तेजी आएगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!