बंद होगी जयनगर-नई दिल्ली गरीब रथ, बदले में चलेगी हमसफर एक्स, बढ़ेगा 2 हजार रुपए किराया…..

आनंद विहार टर्मिनल से जयनगर के बीच चलने वाली गरीब रथ एक्सप्रेस कुछ महीने बाद बंद हो जाएगी। गरीब रथ की जगह अब हमसफर एक्सप्रेस चलेगी। इसकी पहल भी शुरू कर दी गई है। दो फेज में यह शुरुआत होगी। पहले फेज में दिल्ली-चेन्नई रूट पर चलने वाली गरीब रथ एक्सप्रेस को बंद किया जाएगा। रेलवे बोर्ड के आदेश के अनुसार दक्षिण भारत और नॉर्दर्न जोन के कार्यालयों को कहा गया है कि वे 29 सितंबर से गरीब रथ एक्सप्रेस ट्रेनों की बुकिंग बंद कर दें।

दूसरे फेज में आनंद विहार टर्मिनल से जयनगर गरीब रथ को बंद किया जाएगा। इस ट्रेन का परिचालन बंद होने पर तीन महीने तक गरीब रथ एक्सप्रेस के टिकट पर यात्री हमसफर में सफर कर सकेंगे। बता दें कि पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव ने वर्ष 2005 में गरीब रथ एक्सप्रेस के परिचालन की शुरुआत की थी। इस ट्रेन में यात्रा करने वाले मुसाफिरों को सामान्य मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों के थ्री टियर-कोच से भी कम पैसे में सफर करने की सुविधा मिलती है। हमसफर एक्सप्रेस में ज्यादा किराया देकर यात्रा करनी होगी। वहीं आंनद विहार से जयनगर के लिए हफ्ते में दो दिन ही अप एंड डाउन दिशा में गरीब रथ का परिचालन किया जाता था। यहां के लोगों की मांग थी की इस ट्रेन को रोजाना की जाए। लेकिन रेलवे के इस निर्णय से अब यह होना संभव नहीं दिख रहा है। गरीब रथ और हमसफर के टिकट रेट में बड़ा अंतर आएगा।

गरीब रथ का टिकट महज 1380 रुपए का होता था। तब भी ये ट्रेन इस रूट पर राजधानी के बाद सबसे तेज चलने वाली गाड़ी थी। गरीब रथ की जगह आने वाली चेन्नई-हज़रत निज़ामुद्दीन हमसफर का किराया गरीब रथ की तुलना में 1000 से 2000 तक ज्यादा होगा। समस्तीपुर मंडल के डीआरएम आरके जैन ने बताया कि गरीब रथ के जो कोच हैं, वो पुराने हो चुके हैं। दरभंगा और जयनगर-गरीब रथ का परिचालन भी बंद किया जाएगा। लेकिन अभी इसका कोई समय-सारणी नहीं बना है।

‘हमसफर’ भारतीय रेल की प्रीमियम सेवा हैं। तो इसका किराया आम एसी 3 टीयर के टिकट से 1.15 फीसद ज्यादा होता है। गरीब रथ का टिकट आम एसी 3 टीयर किराए से कम रहता था। उसकी तुलना में हमसफर का टिकट बहुत महंगा रहेगा। जो टिकट आम ट्रेन में 100 का था, वो हमसफर में 115 रुपए का मिलता है। और इस दाम पर हमसफर के सिर्फ 50 फीसदी सीट मिलती हैं। 50 फीसदी सीट बुक होने के बाद हर 10 फीसदी बुकिंग पर टिकट 10 फीसदी महंगा हो जाता है ||

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!