महिलाओं के विकास के बिना सशक्त समाज का निर्माण संभव नहीं _वैजयंती खेरिया। महिला सशक्तिकरण के लिए बिहार सरकार की विशेष पहल__डॉ मोहम्मद रहमतुल्लाह।


महिलाओं के विकास के बिना सशक्त समाज का निर्माण संभव नहीं वैजयंती खेरिया। महिला सशक्तिकरण के लिए बिहार सरकार की विशेष पहल__डॉ मोहम्मद रहमतुल्लाह। “आज की महिला सशक्त हैं डॉ अशोक सिंह* भारत सरकार युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय क्षेत्रीय निदेशालय राष्ट्रीय सेवा योजना और उच्च शिक्षा निदेशक बिहार सरकार के निर्देशानुसार कुंवर सिंह महाविद्यालय लहरियासराय दरभंगा परिसर में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर पूर्व संध्या में दिनांक 7-3-2020 को राष्ट्रीय सेवा योजना कुंवर सिंह इकाई एवं महिला सेल द्वारा महिला
सशक्तिकरण पर सेमिनार और एक रैली का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता प्रधानाचार्य मोहम्मद डॉक्टर रहमतुल्लाह नेकी। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि दरभंगा नगर निगम के मेयर श्रीमती वैजयंती खेरिया, विशिष्ट अतिथि सीनियर डिप्टी कलेक्टर श्रीमती कंचन झा, विशिष्ट अतिथि वार्ड ,पार्षद श्रीमती निखत। परवीन, कुंवर सिंह महिला सेल के अध्यक्ष डॉ मंजू सिंह, राष्ट्रीय। सेवा योजना के समन्वयक डॉ अशोक कुमार सिंह भाग लिए।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि श्रीमती वैजयंती खेड़िया ने कहा महिला के विकास के बिना समाज का विकास संभव नहीं है। महिला को जरूरी भूमिका निभानी पड़ती है,। महिला कितनी भी पढ़ी लिखी हो, उच्च पदस्थ क्यों नहीं हो ,घर में महिला के ही भूमिका में रहना पड़ता है। ऐसी स्थिति में पुरुष का पूर्ण सहयोग मिलना चाहिए। महिलाओं के विकास के लिए सरकार के द्वारा दिए गए कार्यक्रमों को अपने निगम क्षेत्र में प्राथमिकता से पूरा कर रही है।
कार्यक्रम के अध्यक्ष एवं प्रधानाचार्य डॉ मोहम्मद रहमतुल्लाह ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को मनाया जाता है ।विश्व के विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं के प्रति सम्मान ,प्रशंसा और प्यार प्रगट करते हुए इस दिन को महिलाओं के आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक उपलब्धियों के उपलक्ष में उत्सव के तौर पर मनाया जाता है। महिला सशक्तिकरण के लिए बिहार सरकार की विशेष पहल पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा अब किसी भी महिला के शिक्षा के लिए आर्थिक बाधा नहीं आएगी। मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना बेटियों को संरक्षण स्वास्थ्य शिक्षा और स्वावलंबन वरदान साबित हो रही है। यही कारण है उच्च शिक्षा में बेटियों की भागीदारी काफी बढ़ गया है
सीनियर डिप्टी कलेक्टर श्रीमती कंचन झा सेमिनार को संबोधित करते हुए कहा सरकार के योजनाओं का लाभ लेते हुए अपना आत्मबल भी बढ़ाना चाहिए। सेमिनार के आयोजन की प्रशंसा करते हुए कहा इस सेमिनार के माध्यम से बिहार सरकार के कई योजनाओं का जानकारी बेटियों को मिल रहा है। इस तरह का आयोजन बराबर होते रहना चाहिए।
वार्ड 32 के पार्षद निखत परवीन ने कहामुख्यमंत्री के पंचायती राज व्यवस्था में 50% आरक्षण का स्वागत करते हुए कहा इससे महिलाओं में आत्मविश्वास बढ़ा है। बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ के
जागरण से एक सशक्त और मजबूत समाज बनाना है। बिना महिलाओं के सहयोग से सशक्त समाज की कल्पना नहीं की जा सकती है।
महिला सेल के अध्यक्ष डॉ मंजू सिंह ने कहा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के आयोजन मात्र से ही महिलाओं के समस्या का निदान नहीं हो सकता है। पुरुषवादी प्रवृत्ति को त्यागने के लिए बचपन से ही शिक्षा देनी होगी।
कुंवरसिंह महाविद्यालय लहरिया सराय राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक डॉ अशोक कुमार सिंह ने कहा महिला सशक्तिकरण के लिए बिहार सरकार के द्वारा किए गए कार्यों की पूरे देश और दुनिया में चर्चा होती है। मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना, बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना, मुख्यमंत्री सामाजिक सहायता एवं प्रोत्साहन छात्र योजना साइकिल योजना , पोशाक योजना, महिला हेल्पलाइन, कामकाजी महिला छात्रावास, जीव का- बिहार ग्रामीण जीविकोपार्जन प्रयोजना,, महा दलित दलित एवं अल्पसंख्यक ,अति पिछड़ा वर्ग अक्षर आंचल योजना, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय, कन्या सुरक्षा योजना, सामाजिक पुनर्वास कोष, बाल विवाह एवं दहेज प्रथा उन्मूलन अभियान आदि प्रमुख कल्याणकारी योजनाओं से महिलाओं में क्रांतिकारी उत्साह बढ़ा है। आज यही कारण है बिहार की बेटियां राज्य और राज्य के बाहर शिक्षा के क्षेत्र में ,खेल के क्षेत्र में और कई क्षेत्रों में परचम लहरा रही है।
इस कार्यक्रम में डॉक्टर मनसा सुल्तानियाडॉ स्वाति कुमारी ,डॉ मधु श्री डॉक्टर अनुराधा प्रसाद डॉक्टर शांभवी कुमारी डॉक्टर प्राची मरवाहा, डॉ खालीद सज्जाद,डॉ जयकुमार झा डॉ राकेश रंजन सिन्हा डॉक्टर पी सी साह, डॉ अभिन्न श्रीवास्तव, डॉक्टर संजीत कामत, डॉक्टर नवीन कुमार, डॉक्टर विनीत श्रीवास्तव, डॉक्टर विजय कुमार, डॉ अमित कुमार सिन्हा, डॉ अरुण कुमार सिंह, डॉक्टर रामप्रीत दास, डॉ गुंजन कुमारी आदि ने संबोधित किया।
मंच संचालन कार्यक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!