नए कोरोनावायरस के खिलाफ बुनियादी सुरक्षात्मक उपाय

नए कोरोनावायरस के खिलाफ बुनियादी सुरक्षात्मक उपाय

WHO वेबसाइट और अपने राष्ट्रीय और स्थानीय सार्वजनिक स्वास्थ्य प्राधिकरण के माध्यम से उपलब्ध COVID-19 प्रकोप की नवीनतम जानकारी से अवगत रहें। अधिकांश लोग जो संक्रमित हो जाते हैं वे हल्के बीमारी का अनुभव करते हैं और ठीक हो जाते हैं, लेकिन यह दूसरों के लिए अधिक गंभीर हो सकता है। अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें और निम्न कार्य करके दूसरों की रक्षा करें:

1.बार-बार हाथ धोएं :-

अपने हाथों को अल्कोहल-आधारित हाथ से नियमित रूप से और अच्छी तरह से साफ करें या उन्हें साबुन और पानी से धोएं।

क्यों? अपने हाथों को साबुन और पानी से धोना या अल्कोहल-आधारित हाथ रगड़ना उन वायरस को मारता है जो आपके हाथों पर हो सकते हैं।

2.सामाजिक दूरी बनाए रखें :-

कम से कम 1 मीटर (3 फीट) की दूरी पर अपने आप को और किसी को भी, जो खांस रहा है या छींक रहा है, के बीच दूरी बनाए रखें।

क्यों? जब किसी को खांसी या छींक आती है तो वे अपनी नाक या मुंह से छोटी तरल बूंदें छिड़कते हैं जिनमें वायरस हो सकता है। यदि आप बहुत करीब हैं, तो आप खांसी में सांस ले सकते हैं, जिसमें सीओवीआईडी ​​-19 वायरस भी शामिल है यदि खांसी करने वाले व्यक्ति को यह बीमारी है।

3.आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचें :-

क्यों? हाथ कई सतहों को छूते हैं और वायरस उठा सकते हैं। एक बार दूषित होने पर, हाथ वायरस को आपकी आंखों, नाक या मुंह में स्थानांतरित कर सकते हैं। वहां से, वायरस आपके शरीर में प्रवेश कर सकता है और आपको बीमार कर सकता है।

4.श्वसन स्वच्छता का अभ्यास करें :-

सुनिश्चित करें कि आप, और आपके आस-पास के लोग, अच्छी श्वसन स्वच्छता का पालन करें। इसका मतलब है खांसी या छींक आने पर अपनी मुड़ी हुई कोहनी या टिशू से अपने मुंह और नाक को ढंकना। फिर इस्तेमाल किए गए ऊतक का तुरंत निपटान करें।

क्यों? बूंदों से वायरस फैलता है। अच्छी श्वसन स्वच्छता का पालन करके आप अपने आसपास के लोगों को सर्दी, फ्लू और सीओवीआईडी ​​-19 जैसे वायरस से बचाते हैं।

5.यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई है, तो जल्द चिकित्सा देखभाल की तलाश करें :-

यदि आप अस्वस्थ महसूस करते हैं तो घर पर रहें। यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई है, तो चिकित्सा पर ध्यान दें और पहले से फोन करें। अपने स्थानीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के निर्देशों का पालन करें।

क्यों? आपके क्षेत्र की स्थिति की जानकारी के लिए राष्ट्रीय और स्थानीय अधिकारियों के पास सबसे अधिक तारीख होगी। अग्रिम में कॉल करने से आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपको जल्दी से सही स्वास्थ्य सुविधा के लिए निर्देशित कर सकेगा। यह आपकी रक्षा भी करेगा और वायरस और अन्य संक्रमणों को फैलने से रोकने में मदद करेगा।

6.सूचित रहें और अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता द्वारा दी गई सलाह का पालन करें :-

COVID-19 के बारे में नवीनतम घटनाओं से अवगत रहें। अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता, अपने राष्ट्रीय और स्थानीय सार्वजनिक स्वास्थ्य प्राधिकरण या अपने नियोक्ता द्वारा COVID -19 से खुद को और दूसरों की रक्षा करने के लिए दी गई सलाह का पालन करें।

क्यों? आपके क्षेत्र में COVID-19 फैल रहा है या नहीं, इसकी जानकारी राष्ट्रीय और स्थानीय अधिकारियों के पास सबसे अधिक होगी। उन्हें इस बात की सलाह देने के लिए सर्वोत्तम स्थान दिया गया है कि आपके क्षेत्र के लोगों को अपनी सुरक्षा के लिए क्या करना चाहिए।

उन लोगों के लिए सुरक्षा उपाय जो हाल ही में (पिछले 14 दिनों के) क्षेत्रों में गए हैं, जहां COVID-19 फैल रहा है

ऊपर उल्लिखित मार्गदर्शन का पालन करें।

जब तक आप ठीक न हो जाएं, तब तक घर पर रहें, जब तक कि हल्के लक्षण जैसे कि सिरदर्द और हल्की नाक बहना शुरू न हो जाएं। क्यों? दूसरों के साथ संपर्क से बचने और चिकित्सा सुविधाओं का दौरा करने से ये सुविधाएं अधिक प्रभावी ढंग से संचालित हो सकेंगी और आपको और अन्य को संभव COVID-19 और अन्य वायरस से बचाने में मदद मिलेगी।

यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई होती है, तो तुरंत चिकित्सीय सलाह लें क्योंकि यह श्वसन संक्रमण या अन्य गंभीर स्थिति के कारण हो सकता है। अग्रिम में कॉल करें और किसी भी हाल की यात्रा के अपने प्रदाता को बताएं या यात्रियों के साथ संपर्क करें। क्यों? अग्रिम में कॉल करने से आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपको जल्दी से सही स्वास्थ्य सुविधा के लिए निर्देशित कर सकेगा। यह COVID-19 और अन्य वायरस के संभावित प्रसार को रोकने में भी मदद करेगा।

कोरोनावायरस रोग (COVID-19) जनता के लिए सलाह
COVID-19 वायरस गर्म और आर्द्र जलवायु वाले क्षेत्रों में प्रेषित किया जा सकता है :-

अब तक के सबूतों से, COVID-19 वायरस को गर्म और आर्द्र मौसम वाले क्षेत्रों सहित सभी क्षेत्रों में प्रेषित किया जा सकता है। जलवायु के बावजूद, यदि आप रहते हैं, या COVID-19 की रिपोर्ट करने वाले क्षेत्र में जाते हैं, तो सुरक्षात्मक उपाय अपनाएं। COVID-19 के खिलाफ खुद को बचाने का सबसे अच्छा तरीका है अक्सर अपने हाथों की सफाई करना। ऐसा करने से आप अपने हाथों पर लगने वाले वायरस को खत्म कर सकते हैं और संक्रमण से बच सकते हैं जो तब तक आपकी आंखों, मुंह और नाक को छू सकता है।

 

(तथ्य: गर्म और नम जलवायु में कोरोनावायरस संचरण)

1.ठंड के मौसम और बर्फ नए कोरोनावायरस को नहीं मार सकते।

यह मानने का कोई कारण नहीं है कि ठंड का मौसम नए कोरोनावायरस या अन्य बीमारियों को मार सकता है। बाहरी तापमान या मौसम की परवाह किए बिना, सामान्य मानव शरीर का तापमान लगभग 36.5 ° C से 37 ° C तक रहता है। नए कोरोनावायरस के खिलाफ खुद को बचाने के लिए सबसे प्रभावी तरीका शराब आधारित हाथ रगड़ या साबुन और पानी से धोने के साथ अपने हाथों को अक्सर साफ करना है।

2. गर्म स्नान करने से नए कोरोनावायरस रोग की रोकथाम नहीं होती है

गर्म स्नान करने से आप COVID-19 को पकड़ने से नहीं रोक पाएंगे। आपके स्नान या शॉवर के तापमान की परवाह किए बिना आपके शरीर का सामान्य तापमान लगभग 36.5 ° C से 37 ° C तक रहता है। दरअसल, बेहद गर्म पानी से नहाना हानिकारक हो सकता है, क्योंकि यह आपको जला सकता है। COVID-19 के खिलाफ खुद को बचाने का सबसे अच्छा तरीका है अक्सर अपने हाथों की सफाई करना। ऐसा करने से आप अपने हाथों पर लगने वाले वायरस को खत्म कर सकते हैं और संक्रमण से बच सकते हैं जो तब तक आंखों, मुंह और नाक को छूता है।

3.नए कोरोनोवायरस CANNOT को मच्छर के काटने से संक्रमित किया जा सकता है।

आज तक इस बात की कोई जानकारी नहीं है और न ही इस बात का कोई सबूत है कि नए कोरोनोवायरस को मच्छरों द्वारा प्रेषित किया जा सकता है। नया कोरोनावायरस एक श्वसन वायरस है जो मुख्य रूप से उत्पन्न बूंदों के माध्यम से फैलता है जब एक संक्रमित व्यक्ति खांसी या छींकता है, या लार की बूंदों के माध्यम से या नाक से निर्वहन करता है। अपने आप को बचाने के लिए, अपने हाथों को बार-बार अल्कोहल-आधारित हाथ रगड़ कर साफ करें या साबुन और पानी से धोएं। इसके अलावा, खांसी और छींकने वाले किसी भी व्यक्ति के साथ निकट संपर्क से बचें।

(Some question related to new Corona Virus)

1.क्या नए कोरोनोवायरस को मारने में हाथ सुखाने वाले प्रभावी हैं?

नहीं, 2019-nCoV को मारने में हैंड ड्रायर्स कारगर नहीं हैं। नए कोरोनावायरस के खिलाफ खुद को बचाने के लिए, आपको अक्सर अपने हाथों को अल्कोहल-आधारित हाथ रगड़ कर साफ करना चाहिए या उन्हें साबुन और पानी से धोना चाहिए। एक बार जब आपके हाथ साफ हो जाते हैं, तो आपको कागज़ के तौलिये या गर्म हवा के ड्रायर का उपयोग करके उन्हें अच्छी तरह से सुखाना चाहिए।

2. क्या एक पराबैंगनी कीटाणुशोधन दीपक नए कोरोनोवायरस को मार सकता है?

यूवी लैंप का उपयोग हाथों या त्वचा के अन्य क्षेत्रों को निष्फल करने के लिए नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि यूवी विकिरण त्वचा की जलन पैदा कर सकता है।

3. नए कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों का पता लगाने में थर्मल स्कैनर कितने प्रभावी हैं?

थर्मल स्कैनर्स उन लोगों का पता लगाने में प्रभावी हैं, जिन्होंने नए कोरोनोवायरस के संक्रमण के कारण बुखार (यानी शरीर के सामान्य तापमान से अधिक है) का विकास किया है।

हालांकि, वे उन लोगों का पता नहीं लगा सकते जो संक्रमित हैं लेकिन अभी तक बुखार से बीमार नहीं हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि संक्रमित लोगों के बीमार होने और बुखार के विकसित होने से पहले 2 से 10 दिन लगते हैं।

4.क्या आपके शरीर में अल्कोहल या क्लोरीन का छिड़काव नए कोरोनावायरस को मार सकता है?

नहीं। आपके शरीर पर अल्कोहल या क्लोरीन का छिड़काव करने से आपके शरीर में पहले से मौजूद वायरस नहीं फैलेंगे। ऐसे पदार्थों का छिड़काव कपड़े या श्लेष्मा झिल्ली (यानी आंख, मुंह) के लिए हानिकारक हो सकता है। ध्यान रखें कि शराब और क्ल

ज्ञात रहे कि अल्कोहल और क्लोरीन दोनों ही कीटाणुरहित सतहों के लिए उपयोगी हो सकते हैं, लेकिन उन्हें उपयुक्त सिफारिशों के तहत उपयोग करने की आवश्यकता होती है।

5.क्या निमोनिया के खिलाफ टीके नए कोरोनावायरस के खिलाफ आपकी रक्षा करते हैं?

नहीं, निमोनिया के खिलाफ टीके, जैसे न्यूमोकोकल वैक्सीन और हीमोफिलस इन्फ्लुएंजा टाइप बी (एचआईबी) वैक्सीन, नए कोरोनावायरस के खिलाफ सुरक्षा प्रदान नहीं करते हैं।

यह वायरस इतना नया और अलग है कि इसे अपने टीके की जरूरत है। शोधकर्ता 2019-nCoV के खिलाफ एक टीका विकसित करने की कोशिश कर रहे हैं, और WHO उनके प्रयासों का समर्थन कर रहा है।

हालांकि ये टीके 2019-nCoV के खिलाफ प्रभावी नहीं हैं, लेकिन श्वसन संबंधी बीमारियों के खिलाफ टीकाकरण आपके स्वास्थ्य की रक्षा के लिए अत्यधिक अनुशंसित है।

6.क्या नियमित रूप से खारा के साथ आपकी नाक को रिनिंग करने से नए कोरोनावायरस से संक्रमण को रोकने में मदद मिल सकती है?

नहीं, इसका कोई प्रमाण नहीं है कि नियमित रूप से खारा के साथ नाक को रगड़ने से लोगों को नए कोरोनावायरस से संक्रमण से बचाया जाता है।

कुछ सीमित सबूत हैं कि नियमित रूप से खारा के साथ नाक को रगड़ने से लोगों को सामान्य सर्दी से अधिक जल्दी ठीक होने में मदद मिल सकती है। हालांकि, नियमित रूप से नाक को साफ करने से श्वसन संक्रमण को रोकने के लिए नहीं दिखाया गया है।

7.क्या लहसुन खाने से नए कोरोनावायरस से संक्रमण को रोकने में मदद मिल सकती है?

लहसुन एक स्वस्थ भोजन है जिसमें कुछ रोगाणुरोधी गुण हो सकते हैं। हालांकि, वर्तमान प्रकोप से कोई सबूत नहीं है कि लहसुन खाने से लोगों को नए कोरोनोवायरस से बचाया गया है।

8.क्या नए कोरोनोवायरस पुराने लोगों को प्रभावित करते हैं, या छोटे लोग भी अतिसंवेदनशील होते हैं?

नए कोरोनोवायरस (2019-nCoV) से सभी उम्र के लोग संक्रमित हो सकते हैं। पुराने लोग, और पहले से मौजूद चिकित्सा स्थितियों (जैसे अस्थमा, मधुमेह, हृदय रोग) के लोग वायरस से गंभीर रूप से बीमार होने के लिए अधिक कमजोर दिखाई देते हैं।

डब्ल्यूएचओ सभी उम्र के लोगों को सलाह देता है कि वे खुद को वायरस से बचाने के लिए कदम उठाएं, उदाहरण के लिए अच्छे हाथ की स्वच्छता और अच्छे श्वसन स्वच्छता का पालन करके।

8. क्या एंटीबायोटिक्स नए कोरोनोवायरस को रोकने और इलाज में प्रभावी हैं?

नहीं, एंटीबायोटिक्स केवल वायरस के खिलाफ काम नहीं करते हैं।
नया कोरोनावायरस (2019-nCoV) एक वायरस है और इसलिए, एंटीबायोटिक्स को रोकथाम या उपचार के साधन के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।
हालांकि, अगर आपको 2019-nCoV के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है, तो आपको एंटीबायोटिक्स प्राप्त हो सकते हैं क्योंकि बैक्टीरिया का सह-संक्रमण संभव है।


9.क्या नए कोरोनोवायरस को रोकने या उसका इलाज करने के लिए कोई विशिष्ट दवाएं हैं?

आज तक, नए कोरोनावायरस (2019-nCoV) को रोकने या इलाज के लिए कोई विशिष्ट दवा की सिफारिश नहीं की गई है।

हालांकि, वायरस से संक्रमित लोगों को लक्षणों से राहत और उपचार के लिए उचित देखभाल प्राप्त करनी चाहिए, और गंभीर बीमारी वाले लोगों को अनुकूलित सहायक देखभाल प्राप्त करनी चाहिए। कुछ विशिष्ट उपचारों की जांच चल रही है, और नैदानिक ​​परीक्षणों के माध्यम से परीक्षण किया जाएगा। डब्ल्यूएचओ एक सीमा या भागीदारों के साथ अनुसंधान और विकास के प्रयासों में तेजी लाने में मदद कर रहा है।

कोरोनावायरस रोग (COVID-19) जनता के लिए सलाह: मास्क का उपयोग कब और कैसे करें

1.मास्क का उपयोग कब करें

यदि आप स्वस्थ हैं, तो आपको केवल मास्क पहनना होगा, यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति की देखभाल कर रहे हैं, जिसके पास 2019-nCoV संक्रमण है।

2.खांसने या छींकने पर मास्क पहनें।

मास्क केवल तभी प्रभावी होते हैं जब अल्कोहल-आधारित हैंड रगड़ या साबुन और पानी के साथ लगातार हाथ-सफाई के संयोजन में उपयोग किया जाता है।

यदि आप एक मुखौटा पहनते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि इसका उपयोग कैसे करना है और इसे ठीक से निपटाना है।

3.मास्क कैसे लगाएं, इस्तेमाल करें, उतारें और डिस्पोज करें

मास्क लगाने से पहले, अल्कोहल बेस्ड हैंड रगड़ या साबुन और पानी से हाथ साफ करें।

मुंह और नाक को मास्क से ढकें और सुनिश्चित करें कि आपके चेहरे और मास्क के बीच कोई गैप न हो।

उपयोग करते समय मास्क को छूने से बचें; यदि आप करते हैं, तो अपने हाथों को अल्कोहल-आधारित हाथ रगड़ या साबुन और पानी से साफ करें।

जैसे ही नम हो, मास्क को नए से बदलें और सिंगल-यूज़ मास्क का दोबारा इस्तेमाल न करें।

मुखौटा हटाने के लिए: इसे पीछे से हटा दें (मुखौटा के सामने को न छुएं); एक बंद बिन में तुरंत त्यागें; अल्कोहल बेस्ड हैंड रगड़ या साबुन और पानी से हाथ साफ करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!