जेएनयू-जामिया भारत की टॉप 10 यूनिवर्सिटी में

जेएनयू-जामिया भारत की टॉप 10 यूनिवर्सिटी में

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय और जामिया मिलिया इस्लामिया विरोध के केंद्र होने के बावजूद और कई संघर्षों ने एचआरडी (HRD) मंत्रालय द्वारा जारी एनआईआरएफ (NIRF) रैंकिंग के अनुसार शीर्ष 10 विश्वविद्यालयों की सूची में स्थान प्राप्त किया है।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने गुरुवार को नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ़) की घोषणा की जिसमें दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) और जामिया मिल्लिया इस्लामिया को देश के शीर्ष दस विश्वविद्यालयों में जगह मिली है.
रैंकिंग में पहला स्थान इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ साइंस, बेंगलुरु का है. जेएनयू दूसरे और बीएचयू तीसरी रैंकिंग पर है.
चौथे रैंकिंग पर अमृत विश्व विद्यापीठम कोयम्बटूर, पाँचवे पर जाधवपुर यूनिवर्सिटी कोलकाता, छठवें पर हैदराबाद यूनिवर्सिटी है.
इसी तरह सातवी रैंकिंग पर कलकत्ता विश्वविद्यालय, आठवी रैंकिंग पर मनिपाल एकेडमी ऑफ़ हायर एजुकेशन, नौवें पर सावित्रीबाई फुले यूनिवर्सिटी पुणे और दसवीं रैंकिंग पर दिल्ली की जामिया मिल्लिया इस्लामिया है.
ध्यान देने वाली बात ये है कि जेएनयू और जामिया मिल्लिया इस्लामिया बीते साल ख़ासे विवादों में रहे थे.
जामिया में नागरिकता संशोधन क़ानून के विरोध में जमकर प्रदर्शन हुए थे. इसी तरह जेएनयू में भी होस्टल फ़ीस बढ़ाने के विरोध में छात्रों ने दो महीने से ज्यादा समय तक प्रदर्शन किया था.

ट्विटर पर इस यूनिवर्सिटी को लेकर बहुत सारी बातें भी कहीं गई और जो यूनिवर्सिटी में पिछले दिनों हुआ था उसकी जांच चल रही है लगातार जामिया मिलिया इस्लामिया और जेएनयू इन दिनों चर्चित था लेकिन अब इस वक्त जो चर्चित है वह अपने पढ़ाई में आए टॉपर और यूनिवर्सिटी का लेबल एजुकेशन पढ़ने के बढ़ने के कारण अब इसका नाम चर्चित है वही लगातार ट्विटर पर इस चीज को लेकर बधाई भी दी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!