कुलाधिपति सचिवालय द्वारा उच्च षिक्षा में सुधार के पहल पर दूरदर्षन बिहार द्वारा प्रसारित महामहिम कुलाधिपति महोदय श्री लालजी टंडन का साक्षात्कार आज दिनांक 23.07.19 को 11ः00 बजे दिन में कुँवर सिंह महाविद्यालय महापरिवार,लहेरियासराय दरभंगा द्वारा देखा गया।

महामहिम कुलाधिपति लाल जी टंडन का सुक्षाव उच्च शिक्षा में गुणात्मक विकास के लिए वरदान
डॉ0 मो0 रहमतुल्लाह

कुलाधिपति सचिवालय द्वारा उच्च षिक्षा में सुधार के पहल पर दूरदर्षन बिहार द्वारा प्रसारित महामहिम कुलाधिपति महोदय श्री लालजी टंडन का साक्षात्कार आज दिनांक 23.07.19 को 11ः00 बजे दिन में कुँवर सिंह महाविद्यालय महापरिवार,लहेरियासराय दरभंगा द्वारा देखा गया।
इस साक्षात्कार में महामहिम ने विहार की उच्च षिक्षा के अन्नयन में अपने द्वारा किये गये कार्य पर विस्तृत रूप से प्रकाश डाला।
उन्होनें पारंपरिक मूल्यों रखकर नयी शिक्षा नीति को बनाने पर जोर दिया। उच्च शिक्षा के क्षेत्र में नयी खोज, नये अवसरों की तलाष एवं रोजगारोन्मुखी शिक्षा पर बल दिया।

उनके अनुसार आम जनता एवं छात्रों में उच्च शिक्षा के प्रति चेतना जागृत होनी शुरू हो गयी है। उच्च शिक्षा के क्षेत्र में पूरे विष्व में बिहार का गौरवषाली इतिहास रहा है। इस परंपरा को कायम रखने की आवष्यकता है इसके लिए पिछले दिनों में राजभवन ने कई संगोष्ठियाँ एवं कार्यषलाएँ आयोजित की है। पहली बार ऐसा हुआ है कि राज्य के सभी महाविद्यालय ने NAAC कार्यषाला में पंजीयन करवाया हैं षिक्षकों को आजीवन सम्मान मिलना चाहिए। पेंषन,ग्रेचुटी और अन्य सुविधाएँ सेवा निवृति के समय ही षिक्षकों एवं कर्मियों को मिलना चाहिए, इसके लिए महामहिम ने अपने स्तर से त्वरित कार्यवाही हेतु कई सराहनीय कदम उठायें है।
आज उच्च षिक्षा पर सभी वर्गो का सहयोग प्राप्त हो रहा है जो हमारी सबसे बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने जन सहभागिता की तारिफ की। उन्होंने विष्वविद्यालयों में नियमित दीक्षांत समारोह आयोजित करने पर जोर दिया ताकि छात्रों को समय पर डिग्रियाँ मिल सके और उनके उत्साह में वृद्धि हो सके। उन्होने वृक्षा रोपण पर बल दिया,उदाहरण के तौर पर राजभवन में वृक्षारोपन कार्यक्रम चलाया गया है। इस कड़ी में 21 जुलाई 2019 को पूरे प्रदेष में वृक्षारोपन का कार्य किया गया। षिक्षा परिसर में सफाई, शौचालय एवं पुस्तकालय पर विषेष ध्यान देने पर बल दिया।
उन्होंने उच्च शिक्षा में आमूल परिवर्तन के उदेष्य से विष्वविद्यालयों एवं महाविद्यालय मेंं डिजिटिलाईजेषन पर विषेष बल दिया। जैसे स्मार्ट कलासेस, ऑन लाईन एडुकेषन, बायो मैट्रिक एटेन्डेन्स इत्यादि।
यह पूछे जाने पर कि छात्र/छात्राओं को आप क्या संदेष देना चाहेंगें,तो उन्होंने महात्मा गाँधी के विचार”मेरा जीवन ही मेरा संदेष है“ को दुहराया।
म्हामहिम के इस दुरदर्षन कार्यक्रम का प्रधानाचार्य, डा0 मो0 रहमतुल्लाह की अगुवाई में महाविद्यालय,महापरिवार के सभी सदस्यों ने महाविद्यालय में प्रधानाचार्य कझ में अवलोकन किया और सभी ने मुक्त कंठ से उपर्युक्त कार्यक्रम की प्रषंसा की।
ज्ञातव्य हो कि महामहिम कुलाधिपति लालजी टंडन जी के दिए साक्षात्कार में उच्च शिक्षा में गुणात्मक विकास के लिए दिए गए मापटंड में ललित नारायण मिथिला विष्वविद्यालय, दरभंगा के यस्ववी कुलपति प्रो0 सुरेन्द्र कुमार सिंह के नेतृत्व पूर्णतः अनुपालन किया जा रहा है। जिसके चलते ल0 ना0 मि0 वि0 का बिहार में किए गए सर्वक्षण में प्रथम स्थान मिला अैर पुरे देष में 104वॉ स्थान प्राप्त हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!