DM , DARBHANGA :- Lockdown में इन कार्यों में 50,000 से अधिक मजदूरों को काम दिया गया है।

कहा कि दिनांक 01 अप्रैल से 05 मई तक कुल 30,421 योजनाएं प्रारंभ की गई, जिसमें 1834 पूर्ण हो गई हैं। इन कार्यों में 50,000 से अधिक मजदूरों को काम दिया गया है। इसमें क्वारंटाइन केन्द्रों के 600 मजदूर भी शामिल है।
उन्होंने बताया कि दरभंगा जिला में 01 मई से डोर टू डोर स्क्रीनिंग कार्य किया जा रहा है। इस सर्वेक्षण में कोरोना के लक्षण मिलने वाले लोगों के सैंपल की जांच कराई जा रही है। कहा कि 450 सैंपल की जांच अबतक की जा चुकी है।
प्रेस कॉन्फ्रेंस में कई मीडिया प्रतिनिधियों द्वारा कई महत्वपूर्ण मुद्दो पर जिलाधिकारी से प्रश्न किये गये। जिसमें लॉक डाउन अवधि में विभिन्न उद्योग धंधो, प्रतिष्ठानों आदि को खोलने, राज्य के बाहर फंसे लोगों को लाने हेतु पास निर्गत करने, चाय/पान आदि की दुकान चलाने वाले लोगों के समक्ष जीविका की कठिनाई उत्पन्न होने, जिला की सीमा को सील करने, बैंको में सोशल डिस्टेसिंग नियम का पालन नहीं होने, भवन निर्माण सामग्री की कीमतों में अधिक बढ़ोत्तरी होने, प्रवासी लोगों को जिला में रोजगार के अवसर प्रदान करने आदि के संदर्भ में जिज्ञासाएँ शामिल है।

जिलाधिकारी द्वारा मीडिया प्रतिनिधियों के सभी जिज्ञासाओं का समाधान किया गया। जिलाधिकारी द्वारा स्पष्ट किया गया कि लॉक डाउन में आवश्यक सेवाओं को छोड़कर आमलोगों का मुवमेंट अभी भी प्रतिबंधित है। सार्वजनिक परिवहन, बस, ऑटो रिक्शा आदि के परिचालन की अनुमति नहीं दी गई है। बैंकिंग एवं अन्य सार्वजनिक प्रतिष्ठानों में सामाजिक दुरी नियम का पालन करने हेतु सख्त निर्देश जारी किया गया है. राज्य के बाहर फंसे लोगों को वापस आने हेतु ई-पास के लिए आवेदन करनी होगी।
कहा कि जिला में आ रहे सभी प्रवासी मजदूरों को मनरेगा आदि योजनाओं से कार्य दिया जा रहा है।
कहा कि चाय/पान की दुकानें अभी नहीं खुलेगी। बताया कि सभी क्वारंटाइन सेन्टर में समय पर खाना/नाश्ता उपलब्ध कराने के लिए सख्त निदेश दिया गया है। शिकायत मिलने पर वरीय अधिकारियों को जांच करने के लिए भेजा जा रहा है। कहा कि जांच में गड़बड़ी या लापरवाही पाये जाने पर दोषी अधिकारियों के विरूद्ध कार्रवाई की जायेगी।
इस वीसी में डीपीआरओ, आपदा प्रभारी एवं विभिन्न मीडिया हाउस एवं इलेक्ट्रॉनिक चैनलों के ब्यूरो एवं जिला संवाददाता उपश्थित हुए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!