57,000 से अधिक प्रवासी मजदूरों का दरभंगा में आगमन हो चुका है.

57,000 से अधिक प्रवासी मजदूरों का दरभंगा में आगमन हो चुका है.

कोविड पोर्टल पर सभी प्रवासी मजदूरो का सही डाटा इन्ट्री करने का निदेश।

राशन कार्ड विहीन प्रवासी परिवारों को जल्द प्राप्त होंगे राशन कार्ड.

जिलाधिकारी, दरभंगा डॉ. त्यागराजन एस.एम. ने सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी को प्रखण्ड क्वारंटाइन में रखे गये सभी प्रवासी मजदूरों का कोविड पोर्टल पर नाम, पता, कार्य, मोबाईल नम्बर, आधार नम्बर से संबंधित डाटा इंट्री तेजी से पूरा करने का निदेश दिया है।
उन्होंने कहा है कि राज्य सरकार द्वारा प्रवासी मजदूर विशेष सहायता योजना के तहत सभी प्रवासी मजदूरों को एक-एक हजार रूपये की सहायता प्रदान की जा रही है। इसके लिए पहले बिहार राज्य का एक बैंक खाता होना अनिवार्य किया गया था, लेकिन प्रवासी मजदूरों की तकलीफों को देखते हुए यह शर्त शिथिल कर दी गई है। अब प्रवासी मजदूरों के राज्य के बाहर के किसी भी बैंक खाता में राशि अंतरित की जायेगी।
उन्होंने कहा है कि 57,000 से अधिक प्रवासी मजदूर दरभंगा में आ चुके है। सभी प्रवासी मजदूरों की सही-सही स्किल मैंपिग की जाये। कहा कि पोर्टल पर सभी जानकारी अपलोड की जाये। उन्होंने कहा कि कोविड पोर्टल पर प्रवासी मजदूरों की डाटा इन्ट्री करने के बाद आपदा पोर्टल पर डाटा इंपोर्ट कर ली जाये। इस पोर्टल पर प्रवासी मजदूरों के रजिस्ट्रेशन नम्बर के साथ बैंक खाता संख्या एवं आई.एफ.सी. कोड की प्रविष्टि कर देने से छूटे हुए प्रवासी मजदूरों को एक-एक हजार रूपये प्राप्त हो सकेगे।
उन्होंने कहा है कि रेड जोन से आने वाले सभी प्रवासी मजदूरों को अनिवार्य रूप से प्रखण्ड क्वारंटाइन सेन्टर में 14 दिनों तक रखनी है। क्वारंटाइन केन्द्र पर कार्यरत सभी कर्मी सुरक्षा किट्स पहनकर कार्य करेंगे। ताकि किसी के संक्रमित हो जाने का खतरा न रहें।
आपदा पोर्टल पर डाटा इन्ट्री की समीक्षा में हायाघाट, बहादुरपुर, सदर, केवटी, मनीगाछी, बिरौल, गौड़ाबौराम, किरतपुर, कुशेश्वरस्थान आदि प्रखण्डों की प्रगति अत्यंत खराब पाई गई। जिलाधिकारी ने उक्त सभी प्रखण्डों के अधिकारियों को प्रवासी मजदूरों से संबंधित सभी कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देकर निष्पादित करने का निदेश दिया गया है।
उन्होंने कहा है कि छूटे हुए योग्य राशन कार्ड विहीन परिवारों का जीविका द्वारा सर्वेक्षण किया गया है। इसमें जीविका संगठन से संबंधित परिवार एवं गैर जीविका परिवार शामिल है।सभी बीडीओ को नये सर्वेक्षित परिवारों के आवेदन को आर.टी.पी.एस. पोर्टल पर अपलोड करने का निदेश दिया गया है।
सभी अनुमण्डल पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि नये राशन कार्ड बनाने का कार्य तेजी से किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने सभी वरीय प्रखण्ड प्रभारी को कल क्वारंटाइन केन्द्रों एवं पी.डी.एस. दुकानों का निरीक्षण करने का निदेश दिया है ।
इस बैठक में नगर आयुक्त घनश्याम मीणा, उप विकास आयुक्त डॉ. कारी प्रसाद महतो, प्रशिक्षु सहायक समाहर्त्ता विनोद दूहन/प्रियंका रानी, सिविल सर्जन, सभी प्रखण्ड के वरीय प्रभारी पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!