सांसद ने दरभंगा सहित मिथिला क्षेत्र में चल रहे रेलवे कार्यों की समीक्षा।

सांसद ने दरभंगा सहित मिथिला क्षेत्र में चल रहे रेलवे कार्यों की समीक्षा।
दरभंगा: दरभंगा के सांसद ने आज अपने लहेरियासराय स्थित आवास पर रेलवे अधिकारियों के साथ दरभंगा सहित मिथिला क्षेत्र में चल रहे कार्यों और पूर्ण हो चुके कार्यों के बारे में जानकारी प्राप्त की ।सांसद श्री ठाकुर जी ने कहा कि प्राप्त जानकारी के अनुसार रेलवे विभाग द्वारा संपन्न बिरौल स्टेशन, सकरी स्टेशन, जगदीशपुर नेउरी हाल्ट पर छोटे शेड, पे एंड यूज शौचालय, प्रतिक्षालय उन्नयीकरण, का कार्य किया गया है। साथ दरभंगा स्टेशन सहित अन्य स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म के सौंदर्यीकरण और ऊंची करण का कार्य भी संपन्न किया गया है।
दरभंगा शहर के प्रस्तावित सभी रेलवे ओवरब्रिज स्वीकृत है जल्द ही निर्माण कार्य आरंभ होगा।
साथ ही बिरौल हरनगर से 8 किलोमीटर का नया रेल लाइन 12.96 करोड़ की लागत से कार्य पूर्ण होकर परिचालन प्रारंभ हुआ है। दरभंगा समस्तीपुर दोहरीकरण का कार्य भी लगातार प्रगति पर है। समस्तीपुर दरभंगा सीतामढ़ी रक्सौल 231 किलोमीटर के विद्युतीकरण का कार्य 304.05 करोड़ रुपए की लागत से स्वीकृत है और कार्य प्रगति के साथ अंतिम चरण में है।
दरभंगा जयनगर 69 किलोमीटर विद्युतीकरण का कार्य 80.35 करोड़ रुपए की लागत से पूर्ण हो चुका है।
दरभंगा स्टेशन का अपग्रेडेशन री डेवलपमेंट का कार्य संपन्न किया गया है। दरभंगा सकरी झंझारपुर रेलखंड पर आमान परिवर्तन के उपरांत गाड़ियों का परिचालन प्रारंभ हो चुका है। दरभंगा मुजफ्फरपुर 66.90 किलोमीटर नई रेल लाइन योजना 282 करोड़ की लागत से स्वीकृत है जिसमें 59 करोड़ खर्च किए जा चुके हैं। दरभंगा कुशेश्वरस्थान 44 किलोमीटर नई रेल लाइन योजना 614 करोड़ की लागत से स्वीकृत है।जिसमें 309.76 करोड़ खर्च किए जा चुके हैं।
कोसी कैनाल प्रारंभ हेतु तारसराय ककरघट्टी के बीच 9 किलोमीटर के बीच पुल का निर्माण कार्य आखिरी चरण में है।
इसके अलावे दरभंगा स्टेशन पर स्वचलित सीढ़ी का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है दरभंगा सहित मिथिला क्षेत्र के सभी प्रमुख स्टेशनों पर मैथिली भाषा में उद्घोषणा आरंभ किया जा चुका है सांसद श्री ठाकुर ने कहा यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में और रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल जी के देखरेख में दरभंगा सहित मिथिला में रेलवे के क्षेत्र में विकास के नए आयाम लिखे जा रहे हैं जिससे आने वाले समय में निश्चित ही यहां सभी प्रकार के कार्यों को नई रफ्तार प्राप्त हो सकेगी।
आभार सिटी पोस्ट लाइव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!