शहर से गांव तक नशा मुफ़्ती के लिए शपथ लिए गए!


शराब सहित सभी प्रकार के नशा का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इससे दूर रहने में ही सबकी भलाई है। प्रखंड से लेकर प्रमंडल तक सभी जगहों पर सरकारी अधिकारी एवं कर्मियों ने नशा मुक्ति दिवस के अवसर पर सभी प्रकार के नशा से दूर रहने का संकल्प लिया। प्रमंडल में नशा मुक्ति संबंधी शपथ आयुक्त के सचिव विनय कुमार के द्वारा दिलाया गया। जिला स्तर पर मुख्य कार्यक्रम समाहरणालय स्थित बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर सभागार में हुआ, जहां जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने सभी अधिकारियों एवं कर्मियों को नशा से दूर रहने एवं दूसरे लोगों को भी इस बुराई से दूर रहने के लिए प्रेरित करने का शपथ लिया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि शराबबंदी एवं नशा मुक्ति अभियान से पूरे राज्य के वातावरण में सकारात्मक बदलाव हुआ है। सामाजिक वातावरण भी पहले से सुंदर बना है। घरेलू हिंसा, दुर्घटना सब में व्यापक कमी आई है। लोगों के रहन-सहन के स्तर में सुधार आया है एवं परिवारों में खुशहाली बढ़ी है । उन्होंने कहा कि विधि व्यवस्था के मामले में भी शराब बंदी के बाद से काफी सुधार हुए हैं। अनुमंडल पदाधिकारी राकेश गुप्ता ने बताया कि शराबबंदी के बाद से ऑफिसों की कार्य संस्कृति भी अच्छी बनी है।
जिलाधिकारी ने सभी उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मियों से कहा कि सभी अधिकारी एवं कर्मी सरकार के ब्रांड एंबेसडर होते हैं इसलिए अपने अपने कार्यालयों में पूरी निष्ठा से काम करें तथा कार्यालय आने वाले लोगों के साथ भी सम्मानजनक व्यवहार करें।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त डॉ कारी प्रसाद महतो ने कहा कि मानव संसाधन के विकास के लिए शराब बंदी एक बेहतरीन कार्यक्रम है और इससे सभी परिवारों में खुशहाली का वातावरण बना है। डीपीएम जीविका मुकेश कुमार ने शराब बंदी के बाद से जीविका महिलाओं के परिवारों में आए बदलाव को रेखांकित किया। कार्यक्रम में उपस्थित अन्य प्रतिभागियों ने भी शराब बंदी के बाद हुए सकारात्मक परिवर्तन से संबंधित अपने अनुभव सुनाये।
इस अवसर पर पटना से माननीय मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में होने वाले नशा मुक्ति कार्यक्रम का लाइव प्रसारण भी किया गया। लोगों ने मुख्यमंत्री के संदेश सुनें एवं नशा मुक्ति से संबंधित शपथ भी लिया। मधनिषेध के थीम पर आयोजित पेंटिंग एवं रंगोली प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले बच्चों को पारितोषिक देकर जिलाधिकारी ने प्रोत्साहित किया।
इससे पूर्व स्कूली बच्चों द्वारा नशामुक्ति रैली भी निकाली गई।
इस अवसर पर अपर समाहर्ता विरेंद्र प्रसाद, जिला आपूर्ति पदाधिकारी शत्रुघ्न कामती, जिला शिक्षा पदाधिकारी महेश प्रसाद सिंह जिला कार्यक्रम पदाधिकारी प्रमोद कुमार जिला परिवहन पदाधिकारी राजीव कुमार वरीय उप समाहर्ता उमाकांत पांडेय जिला कोषागार पदाधिकारी नीलकमल समेत जिला के सभी पदाधिकारी व कर्मी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!