वाटर पाइप लाइन में लीकेज को तुरंत ठीक कराने का निदेश*

*वाटर पाइप लाइन में लीकेज को तुरंत ठीक कराने का निदेश*

*जिला पदाधिकारी, दरभंगा डॉ. त्यागराजन एस.एम. ने कार्यपालक अभियंता,पी.एच.ई.डी. को नगर जलापूर्त्ति पाइप लाइन में लीकेज को तुरंत ठीक कराने को कहा है।

उन्होंने कहा कि वार्ड नम्बर – 14 में वाटर पाइप लाइन में सबसे ज्यादा लीकेज होने की शिकायतें प्राप्त हो रही है जिसे तुरंत ठीक कराने की आवश्यकता है। उन्होंने यह निदेश कार्यालय प्रकोष्ठ में जल संकट प्रबंधन विषय पर आयोजित बैठक में दिया है। बैठक में उपस्थित नगर विधायक श्री संजय सरावगी द्वारा दरभंगा नगर क्षेत्र के कई वार्डों में वाटर पाइप लाइन में लीकेज होने के चलते घरों में पीने का गंदा पानी पहुँचने की और डी.एम. का ध्यान आकृष्ट किया गया।

उन्होंने बताया कि लीकेज के कारण लोग दूषित पानी पीने को मजबूर हो रहे हैं, जिसके चलते इनलोगों को आगे गंभीर स्वास्थ्य संबंधी समस्या हो सकती है। उन्होंने बताया कि कई वार्डों में वाटर पाइप में लिंक मिसिंग होने की सूचना प्राप्त हो रही है। जिलाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता,


पी.एच.ई.डी. को माननीय विधायक के द्वारा बताये गये स्थलों पर तुरंत मरम्मति कार्य कराने का निदेश दिया गया है। साथ ही उन्हें नल से आपूर्त्ति किये जा रहे पानी की गणुवत्ता की भी तुरंत जाँच करा लेने का आदेश दिया गया है।

बैठक में माननीय विधायक ने ठीकेदारों द्वारा उपभोक्ताओं से पैसे लेकर उन्हें अवैध कनेक्शन देने की बात भी बताया। इस पर जिलाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता पी.एच.ई.डी. को संबंधित ठीकेदार को चिन्ह्ति कर थाने में प्राथमिकी दर्ज करने को कहा है।

कार्यपालक अभियंता पी.एच.ई.डी. द्वारा बताया गया कि फेज – 1 के तहत नगर में जलापूर्त्ति का कार्य किर्लोस्कर को आवांटित किया गया था। उस कंपनी के द्वारा एकरारनामा के अनुसार कार्य नही किया गया है। डी.एम. ने किर्लोस्कर कंपनी को आगे कोई राशि का भुगतान नहीं करने का आदेश दिया है।

कार्यपालक अभियंता को पानी की कमी के चलते वार्ड नम्बर – 14,16 में बोरिंग में स्टैड पोस्ट लगाकर पानी की आपूर्त्ति कराने को कहा गया है। वहीं खराब 87 चापाकलों की शीघ्र मरम्मति कराकर प्रतिवेदन देने का उन्हें निदेश दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!