मौसम विभाग के बुलेटिन में 24 से 29 जून तक भारी वर्षापात होने की संभावना व्यक्त की गयी.

मौसम विभाग के बुलेटिन में 24 से 29 जून तक भारी वर्षापात होने की संभावना व्यक्त की गयी.

जिला प्रशासन द्वारा सम्पूर्ण जिला में अलर्ट जारी किया.

सभी क्षेत्रीय अधिकारियों को पूरी एहितियात बरतने का निर्देश.

भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा आज 23 जून 2020 को वर्षापात के पूर्वानुमान से संबंधित स्पेशल वेदर बुलेटिन जारी की गई है जिसके अनुसार दरभंगा एवं आस पास के जिलों में 24 जून से 29 जून तक सामान्य से भारी वर्षापात तथा अतिवृष्टि की संभावना व्यक्त की गई है। भारी वर्षापात से जिला के कुछ क्षेत्रों में बाढ़ आने की संभावना को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग, बिहार द्वारा जिला प्रशासन को अलर्ट जारी कर दिया गया है.

उक्त पूर्वानुमान के आलोक में जिला पदाधिकारी, दरभंगा डॉ. त्यागराजन एस. एम. द्वारा दरभंगा जिला में प्रतिनियुक्त एनडीआरएफ/ एसडीआरएफ की टीमों को जिला अंतर्गत बाढ़ प्रणव क्षेत्र/भारी वर्षा से प्रभावित होने वाले क्षेत्र में रहने को कहा गया है।
सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि अपने क्षेत्र अंतर्गत सभी त्रिस्तरीय पंचायती राज प्रतिनिधि को इस अलर्ट की सूचना दे दी जाए ताकि आम जनों को किसी भी प्रकार की कठिनाई नही हो।
कहा कि निष्क्रमण की स्थिति के लिए पूरी तरह से तैयार रहते हुए नावों/मोटर वोटों को पर्याप्त संख्या में डिप्लॉय कर दें तथा निष्क्रमण के दौरान विभाग के द्वारा पूर्व में दिए गए दिशा निर्देश के आलोक में आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे। साथ ही यह सुनिश्चित करेंगे कि संकटग्रस्त समूह जैसे वृद्धजन, दिव्यांगजन, बच्चे, गर्भवती एवं धातृ महिलाओं को निष्क्रमण में प्राथमिकता दी जाए।
जिलाधिकारी द्वारा आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बाढ़ पूर्ब तयारी की समीक्षा के क्रम में सभी एसडीओ, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी, थाना प्रभारी एवं संबंधित अन्य पदाधिकारियों को जिला एवं नेपाल में संभावित भारी वर्षापात के मद्देनज़र बाढ़ से बचाव हेतु पूरी तैयारी कर लेने का निर्देश जारी कर दिया गया है।
सिविल सर्जन दरभंगा को सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र/ अस्पतालों में चिकित्सा सुविधा एवं दवाओं के पर्याप्त भंडारण की व्यवस्था सुनिश्चित कराने को कहा गया।
तटबंधों पर सतत निगरानी रखने के लिए जल संसाधन विभाग की सभी टीमों को अलर्ट मोड में रहने का निर्देश दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!