मुख्य सचिव ने वीडियो कॉन्फ्रेस के माध्यम से जिला में वर्षापात की स्थिति का लिया जायजा।

दरभंगा ,मुख्य सचिव ने वीडियो कॉन्फ्रेस के माध्यम से जिला में वर्षापात की स्थिति का लिया जायजा।

बज्रपात की अग्रिम सूचना एस.एम.एस. से होगी प्राप्त ।

इन्द्रवज्र एप मोबाईल में डाउनलोड करने से भी वज़्रपात का एलर्ट मिलेगा ।

भारी वर्षा के पूर्वानुमान को देखते हुए सभी लोगों को घर में ही रहने का सलाह ।

सिटीजन आवाज़ दरभंगा : मौसम विभाग के पूर्वानुमान में दिनांक 25 से 29 जून तक दरभंगा सहित उत्तरी बिहार के अन्य जिले एवं नेपाल की तराई क्षेत्रों में गऱज के साथ सामान्य से भारी वर्षापात की सूचना दी गई है। दिनांक 25 जून 2020 को भी बारिश एवं ठनका गिरने से दरभंगा सहित राज्य के विभिन्न हिस्सों में कई लोगों की जान चली गई है।
मुख्य सचिव महोदय द्वारा बताया गया कि भारी बारिश के बीच वज्रपात होने से जानमाल की क्षति की आशंका बढ़ गई है। इसलिए सभी लोग अपने घर पर रहें। अगर बाहर निकलते भी हैं तो बारिश शुरू होने पर किसी सुरक्षित जगह में चले जायें।
उन्होंने कहा है कि इन्द्रवज्र मोबाईल एप से भी बज्रपात के अग्रिम चेतावनी की सूचना प्राप्त हो जायेगी। कहा कि सभी लोंगो को इंद्रवज़्र ऍप मोबाइल में डाउन लोड करने के लिये प्रेरित किया जाये.
बैठक में उपस्थित प्रधान सचिव, आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा बताया गया कि बज्रपात की अग्रिम सूचना प्रदान करने के लिए एक एसएमएस सिस्टम डिभलप किया गया है। इसके माध्यम से सभी संबंधित अधिकारियों/जनप्रतिनिधियों/मीडिया प्रतिनिधियों आदि को बज्रपात होने के अलर्ट का एस.एम.एस. मोबाईल में मिल जायेगा।
कहा कि बज्रपात की अग्रिम सूचना देने के लिए सभी इलेक्ट्रोनिक चैनलों को इस सिस्टम से जोड़ा जा रहा है। कहा कि अगले सोमवार दिनांक 29 जून 2020 से यह प्रणाली फंकशनल हो जायेगा।
समीक्षा के क्रम में जिलाधिकारी, दरभंगा डॉ. त्यागराजन एस.एम. द्वारा बताया गया कि पिछले 24 घंटे में दरभंगा जिला में औसत 46.42 मि.मी. बारिश हुई है। इसमें हायाघाट में 103.2 मि.मी., कुशेश्वरस्थान में 72.4 मि.मी., कुशेश्वरस्थान पूर्वी में 79 मि.मी., हनुमाननगर में 97.6 मि.मी. बारिश शामिल है।
कहा कि जिला के सभी नदियों का जल स्तर अभी सामान्य है। सभी तटबंधों पर 24 घंटे निगरानी की जा रही है। कहा कि उनके द्वारा स्वयं भी कई तटबंधो का निरीक्षण किया गया है। साथ ही जिला स्तरीय वरीय पदाधिकारियों के द्वारा सभी तटबंधों / बांधों आदि का बराबर निरीक्षण कराया जा रहा है।
बताया कि एन.डी.आर.एफ. कि एक 24 सदस्यीय टीम यहाँ आ चुकी है। बाढ़ के आने पर इस टीम को राहत एवं बचाव कार्य में लगाया जायेगा l कहा कि सभी अंचलों में भी पर्याप्त संख्या में नावों की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निदेश दिया गया है। कहा कि पूरा जिला प्रशासन बाढ को लेकर एलर्ट मोड में है। आपदा प्रबंधन विभाग के द्वारा जारी एस.ओ.पी. के तहत बाढ़ /आपदा से बचाव एवं राहत कार्य चलाने हेतु सारी तैयारियाँ कर ली गई है।
जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि कल बज्रपात से मारे गये लोगों के आश्रितों को अनुग्रह अनुदान की राशि का भुगतान कर दिया गया है।
कहा कि मौसम विभाग के भारी बारिश के पूर्वानुमान के आलोक में संपूर्ण जिला क्षेत्र में एलर्ट जारी कर दिया गया है। बज्रपात की अग्रिम सूचना प्रदान करने के लिए सभी लोगों को इन्द्रबज्र एप अपने-अपने मोबाईल में डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।
कहा कि इन्द्रवज़्र एप गूगल के प्लेस्टोर फोल्डर में उपलब्ध है। इस एप को अन्य मोबाईल एप की तरह ही डाउन लोड करना अत्यंत आसान है।
इन्द्रबज्र एप को डाउनलोड करने की विधि नीचे दी जा रही है :-
स्टेप – 1 गूगल प्ले स्टोर में जाकर Search Option में Indravajra टाइप करे। आपको Indravajra Mobile APP मिलेगा। डाउन लोड के लिए Indravajra Mobile APP पर Click करें।
स्टेप – 2 अब Installation के लिए Install बटन पर Click करें। कुछ समय के पश्चात् Open बटन दिखेगा, जिस पर Click करें। मोबाईल स्क्रीन पर “Indravajra” wants to use the Mobile Network प्रदर्शित होगा। Allow बटन पर Click करे।
स्टेप – 3 Login with Phone Number को Click करें। मांगे जाने पर अपना मोबाईल नम्बर इन्टर करें। आपके मोबाईल पर एक Verification Code प्राप्त होगा।
स्टेप – 4 Verification Code इन्टर करने के उपरान्त मोबाईल पर दायीं तरफ प्रदर्शित Agree बटन क्लिक करें।
स्टेप – 5 Allow बटन Click करने पर Installation प्रक्रिया पूर्ण हो जायेगी।
इस वीडियो कॉन्फ्रेस में प्रशिक्षु सहायक समाहर्त्ता सुश्री प्रियंका रानी, आपदा प्रभारी पुष्पेश कुमाऱ, सत्यम सहाय एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी
दरभंगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!