दिल्ली की राजनीति में हो सकता है आजाद का दखल

कौन हैं कीर्ति आजाद बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और खांटी कांग्रेसी, भागवत झा आजाद के बेटे कीर्ति आजाद ने अपनी सियासत दिल्ली से ही शुरू की थी। दिल्ली विधानसभा के गठन के बाद 1993 में उन्होंने गोल मार्केट विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ा। यहां उन्हें जीत मिली। इसके बाद 1998 में उन्हें शीला दीक्षित के हाथों हार झेलनी पड़ी। उनकी पत्नी पूनम झा आजाद ने भी 2003 के विधानसभा चुनाव में भाजपा के टिकट पर पूर्व मुख्यमंत्री दीक्षित को गोल मार्केट में चुनौती दी थी लेकिन उनको भी हार का सामना करना पड़ा।

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के लिए पार्टी में मची अंदरूनी खींचतान उसे अब पार्टी से बाहर के व्यक्ति के पास ले गई है। भाजपा से निलंबित सांसद कीर्ति आजाद ने गुुरुवार को कांग्रेस के फिलहाल अध्यक्ष अजय माकन से मुलाकात की। दावा किया गया है कि माकन ने कीर्ति आजाद को दिल्ली कांग्रेस के मुखिया की कुर्सी संभालने की पेशकश की। गौरतलब है कि कीर्ति आजाद इसके पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से भी मुलाकात कर चुके हैं। दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष पद से अजय माकन के इस्तीफा सौंपने के बाद पार्टी इसके लिए कोई सर्वमान्य चेहरा नहीं तलाश पा रही थी। अंदरूनी मतभेदों के बीच कांग्रेस ने उस चेहरे को चुनने का मन बनाया है जो इस समय औपचारिक रूप से पार्टी के सदस्य नहीं हैं। राहुल से मुलाकात और माकन से मिली पेशकश के बाद आजाद के दिल्ली कांग्रेस के मुखिया बनने की राह साफ होती नजर आ रही है।

आजाद चाहते हैं कि उन्हें यह जिम्मेदारी लोकसभा चुनाव के बाद सौंपी जाए जबकि कांग्रेस चाहती है कि आजाद आम चुनाव में भी दिल्ली की अगुआई करें। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली के खिलाफ टिप्पणी किए जाने के बाद भाजपा से तीन साल पहले निलंबित किए जा चुके आजाद का कांग्रेस में शामिल होना महज औपचारिकता भर है। इसकी घोषणा कभी भी हो सकती है। आजाद हर हाल में दरभंगा से ही फिर से आम चुनाव लड़ना चाहते हैं। कांग्रेस की मजबूरी यह है कि गठबंधन में दरभंगा की यह सीट उसके सहयोगी राष्टÑीय जनता दल के पास है। यह सीट छीनना उसके लिए आसान काम नहीं है। इसी वजह से कांग्रेस ने आजाद को दिल्ली की बागडोर सौंपने की पेशकश कर एक तीर से दो निशाने लगाए हैं। पूर्वांचली वोटों को साधने में आजाद अहम साबित हो सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!