डीएम दरभंगा :- प्रवासी मजदूरों को घर पर प्राप्त हो रहे रोजगार के अवसर।

लॉक डाउन पीरियड में ग्रामीण आर्थिक गतिविधियों में तेजी।

प्रवासी मजदूरों को घर पर प्राप्त हो रहे रोजगार के अवसर।

इस अवधि में 06 लाख से अधिक मानव दिवस का सृजन।

नोवल कोरोना महामारी की रोकथाम हेतु दिनांक 22 मार्च 2020 से देश भर में लॉक डाउन लागू है। लॉक डाउन 2.0 में केन्द्र सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में आर्थिक गतिविधियां संचालित करने की सिमित छूट प्रदान किये जाने के बाद दरभंगा जिला क्षेत्र में जल-जीवन-हरियाली अभियान, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), मनरेगा योजना आदि का क्रियान्वयन शुरू किया गया है। इन योजनाओं का क्रियान्वयन शुरू होने से स्थानीय दैनिक मजदूरों के साथ-साथ राज्य के बाहर से लौटे प्रवासी मजदूरों को भी रोजगार के अवसर प्राप्त हो रहे हैं ।

जिला ग्रामीण विकास अभिकरण, दरभंगा के द्वारा प्रतिवेदित किया गया है कि जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में 732 स्कीम्स शुरू किया गया है। इसमें से 259 स्कीम पूर्ण करा लिया गया है। इन योजनाओं के क्रियान्वयन में 75014 मानव दिवस का सृजन हुआ है।
जल-जीवन-हरियाली अभियान के अन्तर्गत पोखर उड़ाही के 44 स्कीम्स, आहर/पैन उड़ाहीकरण के 60 स्कीम्स, खेत पोखरी के 27 स्कीम्स , वृक्षारोपन के 50 स्कीम्स, सोख्ता निर्माण के 454 स्कीम्स, वर्षा जल संचयन के 35 स्कीम्स, बाढ़ प्रबंधन एवं सुरक्षा के 62 स्कीम्स पर कार्य चल रहा है। इसमें से सोख्ता निर्माण के 245 स्कीम्स पूर्ण हो गया है।
बताया गया है कि मनरेगा योजना के तहत 30421 स्कीम्स का क्रियान्वयन किया जा रहा है। इसमें ग्रामीण सम्पर्क पथ के 206, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के 29,340, कैटल शेड एवं अन्य वैयक्तिक लाभ से संबंधित 55 एवं भूमि विकास के 86 स्कीम्स शामिल है। इसमें 1564 आवास योजना का निर्माण पूरा करा लिया गया है। इन योजनाओं के क्रियान्वयन में कुल 526900 मानव दिवस का सृजन हुआ है। इस प्रकार कुल सृजित मानव दिवसों की संख्या 601914 हैं.

उप विकास आयुक्त द्वारा बताया गया है कि चालू वित्तीय वर्ष में मनरेगा योजना के तहत 1971 नया जॉब कार्ड निर्गत किया गया है।
गौरतलब हैं कि लॉक डाउन अवधि में जिला में लौट रहे प्रवासी मजदूरों को प्रखण्ड/पंचायत स्तरीय क्वारंटाइन केन्द्रों में रखा गया है। क्वारंटाइन केन्द्रों में आवासित लोगों को भी रोजगार के अवसर प्रदान किया जा रहा है। अबतक 460 क्वारंटीन व्यक्तियों को नया जॉब कार्ड एवं 630 व्यक्तियों को रोजगार उपलब्ध कराया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!