डीएम :- कहा कि तीसरे चरण में इस जिला के और एक लाख से अधिक राशन कार्डधारियों के खाते में देय राशि का ट्रांजेक्शन फैल हो गया है

फैल ट्रांजेक्शन डाटा का शत प्रतिशत सत्यापन हर हाल में होनी चाहिए : डी.एम.

जिलाधिकारी, दरभंगा डॉ. त्यागराजन एस.एम. ने बड़ी संख्या में जिला के राशन कार्ड धारियों के खाते में डी.बी.टी. के माध्यम से एक-एक हजार रूपये का ट्रांजेक्शन फैल हो जाने मामले को अत्यंत गंभीरता से लिया है। कहा कि तीसरे चरण में इस जिला के और एक लाख से अधिक राशन कार्डधारियों के खाते में देय राशि का ट्रांजेक्शन फैल हो गया है, जिसका त्रुटि निवारण अनिवार्य हैं ।


जिलाधिकारी द्वारा इस बाबत आज तड़के पुरबाहन कार्यालय प्रकोष्ठ में एक बैठक आयोजित करके ई – पी.डी.एस.पोर्टल पर जिला के निबंधित राशन कार्ड धारियों में से फैल हुए सभी ट्रांजेक्शन के त्रुटिपूर्ण डाटा का आज ही भौतिक सत्यापन कराने हेतु सख्त निदेश दिया गया है। डाटा का सत्यापन करने हेतु सभी प्रखंडों में औसतन प्रत्येक 25 लाभार्थियों पर एक-एक जांच दल गठित है, जो फिल्ड भिजिट कर संबंधित लाभार्थी का राशन कार्ड संख्या, आधार संख्या, मोबाईल नम्बर, बैंक खाता संख्या, बैंक का आई.एफ.सी. कोड संग्रहित कर रहे है।

सभी अनुमण्डल पदाधिकारी, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, पणन पदाधिकारी को आज शाम तक उनके क्षेत्राधीन सभी असफल ट्रांजेक्शन डाटा का शत्-प्रतिशत् सत्यापन पूरा करा लेने का निदेश दिया गया है। नगर निगम क्षेत्र में त्रुटिपूर्ण राशन कार्ड डाटा का सत्यापन नगर आयुक्त के द्वारा कराई जा रहीं हैं.
सभी असफल ट्रांजेक्सन डाटा को सत्यापित कर पुनः ई – पीडीएस पोर्टल पर साथ साथ अपलोड करने की कार्रवाई भी की जा रहीं हैं.

कहा कि राज्य सरकार द्वारा कोरोना महामारी को देखते हुए जिले के सभी राशन कार्डधारियों को एक माह का मुफ्त खाद्यान्न एवं एक-एक हजार रूपये डी.बी.टी. के माध्यम से सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में भेजी जा रही है। लेकिन कतिपय लाभार्थियों का नाम मैच नहीं होने अथवा राशन कार्ड का आधार से सीडिंग नहीं रहने के चलते उनके बैंक खाते में राशि नही भेजी जा पा रही है।

जिलाधिकारी द्वारा आज 08 बजे रात्रि में ही इस कार्य की प्रगति की समीक्षा की जायेगी। सभी प्रखण्डों में प्रतिनियुक्त वरीय पदाधिकारी को भी त्रुटिपूर्ण डाटा के भौतिक सत्यापन कार्य में लगाए गये जाँच दलों का सतत अनुश्रवण करने हेतु फिल्ड में भेजा गया है।
इस बैठक में नगर आयुक्त, डीडीसी, डीएसओ, सभी प्रखंडों के वरीय प्रभारी पदाधिकारी, सभी एसडीओ, बीडीओ, एमओ आदि उपश्थित थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!