ट्रेन टिकट भाड़ा में खर्च हुए पैसे भी उन्हें दिया जायेगा। सभी प्रवासियों को कम से कम 01 हजार रूपये मिलेगा।

पौने 08 लाख राशन कार्डधारियों के खाते में एक-एक हजार रूपये भेजा गया – डीएम ।

जिला पदाधिकारी, दरभंगा डॉ. त्यागराजन एस.एम. द्वारा बताया गया है कि दरभंगा जिला में वर्त्तमान में लगभग 08 लाख 10 हजार राशन कार्डधारी है। कोरोना महामारी की रोकथाम हेतु देशव्यापी लॉक डाउन के चलते प्रभावित राशन कार्डधारियों को सरकार द्वारा एक माह के मुफ्त खाद्यान्न के साथ एक-एक हजार रूपये सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया गया है।
सरकार के उक्त निदेश के आलोक में जिला के सभी राशन कार्डधारियों को माह अप्रैल के खाद्यान्न के साथ प्रति युनिट 05 किलो के दर से मुफ्त चावल का वितरण किया गया है। उन्होंने कहा कि सभी राशन कार्डधारियों को डी.बी.टी. के माध्यम से एक-एक हजार रूपये मुख्यालय स्तर से लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर की जा रही है।
कहा कि दरभंगा जिला में अबतक 33,000 को छोड़कर लगभग पौने आठ लाख लाभार्थियों के बैंक खाते में एक-एक हजार रूपये अंतरित किये जा चुके है। शेष 33,000 लाभार्थियों के मिसमैच डाटा का सत्यापन कराया जा रहा है। जिसे शीघ्र पूरा कर उनके खाते में राशि भेज दी जायेगी।
उन्होंने बताया कि दिनांक 20/05/2020 को 590 प्रखण्ड क्वारंटाइन केन्द्रों में 27,386 प्रवासी क्वारंटाइन थे। जिन लोगों को 14 दिन पूरा हो रहा है, उन्हें होम क्वारंटाइन में भेजा जा रहा है। क्वारंटाइन केन्द्रों में ठहरे हुए सभी प्रवासियों को 500 रूपये एवं ट्रेन टिकट भाड़ा में खर्च हुए पैसे भी उन्हें दिया जायेगा। कहा कि ट्रेन का टिकट नहीं होने पर भी सभी प्रवासियों को कम से कम 01 हजार रूपये मिलेगा।

उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने हेतु सभी लोगों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है। आम लोगों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से सरकार द्वारा सभी ग्राम पंचायतों में प्रति परिवार 100 रूपये के अन्तर्गत 04-04 मास्क एवं एक साबुन का वितरण किया जा रहा है। वितरण का यह कार्य पंचायती राज विभाग के द्वारा किया जा रहा है। सभी ग्राम पंचायत मुखिया को पंचम वित्त आयोग के अनुदान मद की राशि से मास्क एवं साबुन का क्रय कर अतिशीघ्र वितरण करने का निदेश दिया गया है। यह भी स्पष्ट किया गया कि ग्रामीण परिवारों में मास्क एवं साबुन का वितरण सरकारी योजना की राशि से की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!