जिले के कोरोना वारियर्स को किया गया सम्मानित

*आयुक्त महोदय ने मुख्य समारोह में किया झंडोत्तोलन*
*अपने भाषण द्वारा गिनाई जिले की उपलब्धि*
*जिले के कोरोना वारियर्स को किया गया सम्मानित*

दरभंगा, 15 अगस्त 2020, 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर दरभंगा के नेहरू स्टेडियम (पोलो) मैदान में स्वतंत्रता दिवस मुख्य समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में बी.एम.पी, डी. ए. पी, दंगा प्रशिक्षित बल, जिला साधारण बल, गृह रक्षा वाहिनी एवं फायर बिग्रेड के जवानों की टुकड़ियों द्वारा सामूहिक रूप से परेड का प्रदर्शन किया गया एवं इस अवसर पर जिला पुलिस बल द्वारा बैंड का प्रदर्शन किया गया ।
सिटी एसपी योगेंद्र कुमार, जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन एस.एम, पुलिस महानिरीक्षक मिथिला प्रक्षेत्र दरभंगा श्री अजिताभ कुमार का क्रमशः मंच पर आगमन हुआ और उन्होंने परेड की सलामी ली।
श्री मयंक वरवड़े, आयुक्त दरभंगा प्रमंडल, दरभंगा का अंत मे आगमन हुआ उन्होंने मंच से परेड की सलामी ली । इसके उपरांत नगर पुलिस अधीक्षक के साथ खुले वाहन पर सवार होकर विभिन्न टुकड़ियों के जवानों के परेड का क्रमशः निरीक्षण किया। इसके उपरांत उन्होंने राष्ट्रीय झंडोत्तोलन किया। इसके उपरांत उन्होंने जिले वासियों को संबोधित करते हुए कहा कि।

आज 74वें स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर यहाँ उपस्थित सम्मानित स्वतंत्रता सेनानी, माननीय जन प्रतिनिधिगण, पदाधिकारीगण, मीडिया के प्रतिनिधिगण, दरभंगा जिला के सम्मानित नागरिकगण, भाइयों, बहनों तथा प्यारे बच्चों। सर्वप्रथम मैं आप सभी का हार्दिक अभिनन्दन करता हूँ। साथ ही आप सभी को देश के 74वें स्वतंत्रता दिवस की बधाई भी देता हूँ। हम सब अवगत हैं कि हमारे देश के असंख्य महापुरूषों/क्राँतिकारियों के त्याग एवं बलिदान के बदौलत 15 अगस्त, 1947 को हमारा देश स्वतंत्र देश के रूप में उभर कर विश्व मानचित्र पर आया। आज स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय झंडोत्तोलन करते हुए मैं स्वयं को गौरवान्वित महसूस कर रहा हूँ।

हमें यह कहते हुए अपार हर्ष हो रहा है कि भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के समग्र इतिहास में मिथिलावासियों का अतुलनीय योगदान रहा है। भारत माता के बलीवेदी पर हंसते-हंसते अपने प्राणों का न्यौछावर करने वाले सभी वीर सपूतां का हम दिल से नमन करते हैं।
इस स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर सरकार की उपलब्धियों एवं प्राथमिकताओं को बताना मैं उचित समझता हूँ। सरकार का मूल संकल्प राज्य का न्याय के साथ सर्वांगीण विकास है और विकास की इस यात्रा के क्रम में जो संकल्प लिए गए हैं, उसकी प्राप्ति के लिए सरकार पूर्णतः प्रतिबद्ध है। इस वर्ष दरभंगा जिला के लोगों ने जिस बहादुरी के साथ दो-दो प्राकृतिक आपदाओं का सामना किया एवं संकट की घड़ी में प्रशासन द्वारा उन्हें हर संभव सहायता पहुँचाने की कोशिश की गई इसका यहाँ पर उल्लेख करना समीचीन प्रतीत होता है।

इस वर्ष दरभंगा जिला सहित सम्पूर्ण बिहार विश्वव्यापी महामारी कोविड-19 (कोरोना) से प्रभावित रहा। इस महामारी से निपटने के लिए सरकार द्वारा 25 मार्च से 31 मई तक चार चरणों में लॉकडाउन किया गया तथा इसके उपरांत भी अभी तक ऑनलॉक प्रक्रिया जारी है। इस विपदा ने हमें बहुत क्षति पहुँचाई है। इस विपदा की घड़ी में हमारी सरकार ने लोगों को हर संभव मदद करने की कोशिश की है।
लोगों को इस महामारी के संबंध में जागरूक करने हेतु व्यापक प्रचार-प्रसार कराया गया। कोरोना पॉजिटिव मरीज को चिन्ह्ति करने के लिए सैंपल संग्रहण एवं जाँच की व्यवस्था की गई, दरभंगा में 30 हजार लोगों की जाँच करायी गयी हैं, तथा उन्हें रखने के लिए विभिन्न आइसोलेशन वार्ड में 1300 बेड की व्यवस्था, पर्याप्त संख्या में एम्बुलेंस की व्यवस्था की गई। जिला स्तर पर नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई। लॉक डाउन के दौरान वापस लौटने वाले कामगारों के लिए 633 क्वारंटाइन सेन्टर बनाए गए, जहाँ क्रमशः 62 हजार लोगों को 14 दिनों तक क्वारंटाइन किया गया और उस दौरान उनके भोजन, आवासन एवं अन्य सभी सुविधाएँ मुहैय्या कराई गई और यह व्यवस्था केवल बिहार में की गयी।
दरभंगा जिला में लगभग 66 हजार लोगों ने क्वारंटाइन हुए। लोगों को राहत उपलब्ध कराने के लिए उन्हें राशन मुहैय्या करायी गयी। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन योजना के अन्तर्गत अन्त्योदय अन योजना एवं पूर्वीक्ता पाप्त गृहस्थी योजना से अच्छादित कुल 40 लाख 64 हजार 128 लाभुक सदस्यों को प्रति लाभुक 05-05 किलोग्राम खाद्यान्न बिलकुल मुफ्त में माह अप्रैल से नवम्बर 2020 तक देने की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही बिहार के बाहर से लौटे बिना राशन कार्ड वाले प्रवासी श्रमिकों को प्रति सदस्य 05 किलोग्राम अनाज दिया गया। उसी प्रकार बिना राशन कार्ड वाले अन्य पात्र लाभुको को आत्म निर्भर भारत योजना अन्तर्गत कुल अन्य गैर राशन कार्डधारी को जून तक 03 लाख 51 हजार 370 व्यक्ति को प्रत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!