कोविड-19 टीकाकरण के लिए चला ड्राई रन

कोविड-19 टीकाकरण के लिए चला ड्राई रन

कोविड-19 टीकाकरण के लिए चला ड्राई रन

चीन के वुहान शहर से चले कोविड-19 वायरस जिसने सारी दुनिया को अपनी दहशत में जकड़ लिया। आखिरकार उसका निदान निकाल लिया गया है। भारत में शीघ्र ही कोविड-19 के विरुद्ध शरीर में प्रतिरोधक क्षमता उत्पन्न करने के लिए सभी व्यक्ति को टीका लगाया जाएगा। इसकी शुरुआत सबसे पहले चिकित्सकों, स्वास्थ्य कर्मियों एवं स्वास्थ्य कार्य से जुड़े लोगों का टीकाकरण (वैक्सीनेशन) करके किया जाएगा। इसकी तैयारी का निर्णायक दौर चल रहा है। एक तरफ जहाँ लाई जानेवाली टीका के भंडारण की व्यवस्था की जा रही है वहीं दूसरी ओर टीकाकरण की व्यापक तैयारी की जा रही है। इसी कड़ी में आज दरभंगा के तीन स्थलों पर टीकाकरण का ड्राई रन (पूर्वाभ्यास) किया गया। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, बहादुरपुर, पारस अस्पताल एवं डीएमसीएच के सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के

नवनिर्मित भवन में सभी जगह 25-25 लाभार्थियों का डम्मी टीकाकरण किया गया। जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एस.एम ने डीएमसीएच अवस्थित सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के नवनिर्मित भवन में पहुंचकर ड्राई रन(पूर्वाभ्यास) का जायजा लिया। उन्होंने प्रथम वैक्सीनेशन ऑफिसर, द्वितीय वैक्सीनेशन ऑफिसर से लाभार्थियों के सत्यापन के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने प्रोटोकॉल के अनुरूप एक-एक गतिविधि की बारीकी से निरीक्षण किया उनके समक्ष प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सदर के डॉ. रोमी कुमारी का डम्मी टीकाकरण किया गया। जिलाधिकारी ने छोटा सिरिंज एवं नीडल डिस्ट्रॉयर देखकर इसे अधिक संख्या में मंगा लेने के निर्देश दिए। इस दौरान टीका देनेवाली एएनएम अनिता कुमारी एवं रजनी कुमारी ने लाभार्थी डॉ रोमी कुमारी को बताया कि 30 मिनट तक आपको ऑब्जरवेशन रूम में बैठना है तथा घर जाने के बाद यदि कोई समस्या उत्पन्न हो तो इमरजेंसी नंबर पर कॉल करेंगे।

जिलाधिकारी ने ऑब्जरवेशन रूम का मुआयना किया तथा वास्तविक टीकाकरण की तैयारी को लेकर सिविल सर्जन डॉ. संजीव कुमार सिन्हा से वार्ता की। उन्होंने जल्द से जल्द पोटेंशियल वैक्सीनेशन की सूची बना लेने के निर्देश दिए और इसके लिए डीएमसीएच के प्राचार्य को दूरभाष से अपने शेष कर्मियों की सूची यथाशीघ्र उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। इस अवसर पर उप निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, डीएमसीएच के अधीक्षक डॉ मणि भूषण शर्मा, वरीय उप समाहर्ता गौरव शंकर, डब्ल्यू एच ओ के डॉ वासव राज, केयर की जिला समन्वयक सुश्री श्रद्धा झा एवं डीपीएम विशाल कुमार सहित संबंधित चिकित्सक एवं कर्मी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!