कोरोना संक्रमण से बचने हेतु सभी लोंगो को मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है.

लॉक डाउन 5.0 में आज से सभी दुकानें खुलेगे .

कन्टेनमेंट जोन में सभी पाबंदियां पूर्ब बत जारी रहेंगी.

कोरोना संक्रमण से बचने हेतु सभी लोंगो को मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है.

संध्या 9:00 बजे से प्रात 5:00 बजे तक रात्रि कर्फ्यू लागू रहेगा।
कोरोना संक्रमण से बचने हेतु सभी लोंगो को मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है.
केन्द्र सरकार द्वारा कोरोना महामारी पर कारगर नियंत्रण हेतु लॉक डाउन की अवधि को 31 मई से बढ़ा कर दिनांक 30 जून 2020 तक विस्तारित किये जाने के आदेश एवं निर्देशों को बिहार सरकाऱ द्वारा राज्य में यथावत लागू करने एवं केन्द्र के आदेशों एवं निर्देशों का सभी जिलों में कड़ाई से अनुपालन करने का निर्देश दिया गया है ।
गृह विभाग, बिहार के उक्त आदेश के अालोक में जिला पदाधिकारी दरभंगा डॉ. त्यागराजन एस.एम. द्वारा उपरोक्त लॉक डाउन के पाँचवे फेज में कंटेन्मेंट जोन से बाहर अवस्थित क्षेत्रों में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा समय-समय पर निर्धारित मानक संचालन प्रक्रिया के आलोक में प्रतिबंधित गतिविधियों को 03 फेज में खोलने का निर्देश दिया गया है।
उन्होंने कहा है कि लॉक डाउन पांचवे फेज़ में सभी दुकानें खुलेंगे लेकिन किसी भी दुकान पर एक साथ 5 से ज्यादा व्यक्ति खड़े नहीं रह सकते हैं. सभी व्यक्तियों एवं प्रतिष्ठानों को सोसल डिस्टेंसिंग नियम का पालन एवं मास्क पहनना अनिवार्य होगा. उन्होंने यह निर्देश कार्यालय प्रकोष्ठ में आयोजित एक बैठक में दिया है.
वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से इस बैठक में शामिल सभी प्रखंडों के पदाधिकारी एवं ग्राम पंचायत मुखिया एवं वार्ड प्रबंधन समिति को पंचम वित्त आयोग के अनुदान मद से सभी ग्रामीण परिवारों को 100 रूपये मूल्य तक 4 मास्क एवं 1 साबुन की आपूर्ति शीघ्र करने का निर्देश दिया गया है.उनहोंने कहा है कि सभी लोंगो को हमेशा मास्क पहनने के लिये प्रेरित किया जाये.
कहा है कि प्रथम फेज में धार्मिक स्थल/ आमजन के लिए पूजा स्थल/ होटल/ रेस्टोरेंट एवं अन्य अतिथि सेवाएं एवं शॉपिंग मॉल जून 08, 2020 से खोलने की अनुमति दी जाएगी।
इस हेतु स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार के द्वारा आदर्श मानक प्रक्रिया(SOP) जारी किया जाएगा जो इस पर प्रभावी होगा।
द्वितीय फेज में राज सरकार के स्तर से माता-पिता एवं अन्य भागीदारी रखने वाले समूहों से वार्ता/सलाह के उपरांत स्कूल/ कॉलेज/प्रशिक्षण संस्थान/कोचिंग संस्थान आदि का संचालन किया जाएगा।
तृतीय फेज में कोरोना संक्रमण के फैलाव की स्थिति के समीक्षोपरांत निम्नांकित गतिविधियों को पुनः संचालन हेतु आगे निर्णय लिया जा सकेगा। वर्तमान में यह गतिविधि प्रतिबंधित रहेगी।
01. सिनेमा हॉल/जिमनेजियम/स्विमिंग पूल/ मनोरंजन पार्क/ थिएटर एवं सभागार/ असेंबली हॉल एवं अन्य समान प्रकार के स्थान।
02. सामाजिक/राजनीतिक/खेलकूद/ मनोरंजक/शैक्षणिक/ सांस्कृतिक/धार्मिक समारोह एवं अन्य बड़े समागम आदि।
उपरोक्त के आलोक में कोविड-19 के प्रबंधन हेतु निम्नांकित का अनुपालन किए जाने का निर्देश जिलाधिकारी द्वारा सभी संबंधित पदाधिकारी को अनिवार्य रूप से करने को कहा गया है।
01. फेस कवर – सभी सार्वजनिक स्थलों/कार्य स्थलों एवं यात्रा के समय पर फेस कवर/मास्क लगाना अनिवार्य होगा।
02. सोशल डिस्टेंसिंग- सभी व्यक्ति को सार्वजनिक स्थल पर सोशल डिस्टेंसिंग के अनुपालन हेतु आपस में कम से कम 6 फीट(दो गज) की दूरी का अनिवार्य रूप से अनुपालन किया जाना है।
03. सभा/सम्मेलन/जमावड़ा – सभी बड़े सार्वजनिक सभा/सम्मेलन/जमावड़े पर पूर्व की भांति रोक जारी रहेगी।
वैवाहित संबंधित समारोह – मेहमानों की संख्या 50 से अधिक नहीं होगी।
अंतिम संस्कार समारोह में शामिल होने वाले लोगों की संख्या 20 से अधिक नहीं होगी।
04. सार्वजनिक स्थलों पर थूकना दंडनीय अपराध होगा तथा जुर्माना भी वसूल किया जाएगा।
05. सार्वजनिक स्थलों पर शराब/पान/ गुटखा/ तंबाकू आदि का सेवन (consumption) पूर्णतया वर्जित रहेगा। मद्य निषेध को पूर्णतः लागू किया जाएगा।

(A) कार्य स्थलों के लिए अतिरिक्त दिशा निर्देश
06. घर से कार्य करना(WFH)- जहां तक संभव हो घर से कार्य करने की कार्य प्रणाली का पालन किया जाएगा।
07. सभी कार्यस्थल/कार्यालयों/प्रतिष्ठानों/दुकानों/वाणिज्यिक एवं औद्योगिक प्रतिष्ठानों में कार्य व्यवस्था की अवधि को क्रमानुसार निर्धारित(stagger) किया जाएगा।
08. स्क्रीनिंग एवं स्वच्छता – सभी प्रवेश व निकास द्वार और कॉमन एरिया में थर्मल स्कैनिंग/ हैंड वॉश एवं सैनिटाइजर उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाएगा।
09. संपूर्ण कार्य स्थल, कॉमन एरिया एवं ऐसे सभी चीजें जो लगातार मानव संपर्क में आ रहे हैं, यथा- दरवाजे का हैंडल आदि का विभिन्न शिफ्टों में नियमित रूप से सैनिटाइजेशन किया जाएगा।
10. सोशल डिस्टेंसिंग – कार्यस्थल के सभी कर्मिय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!