कोरोना के कारण भीखा शाह सैलानी के उर्स का मेला स्थगित

कोरोना के कारण भीखा शाह सैलानी के उर्स का मेला स्थगित

शहर की प्रसिद्ध दरगाह हज़रत भीखा शाह सैलानी के मज़ार पर सालाना उर्स के अवसर पर लगने वाले मेले को इस साल कोरोना संक्रमण के कारण स्थगित कर दिया गया है।

वैश्विक महामारी कोरोना को लेकर राज्य भर में जारी लॉकडाउन और गृह मंत्रालय के निर्देशानुसार इस साल हज़रत मखदूम भीखा शाह सैलानी रहमतुल्लाह अलैह के 371वें उर्स में आम श्रद्धालुओं के शामिल होने पर पाबंदी रहेगी। दरगाह के खादिम शाह मोहम्मद शमीम के मुताबिक पांच दिवसीय उर्स का आयोजन 4 अगस्त से 8 अगस्त तक होना था लेकिन सरकार के निर्देशानुसार धार्मिक स्थलों में आम लोगों के प्रवेश तथा धार्मिक आयोजनों पर पाबंदी के कारण इस साल उर्स के अवसर पर न तो किसी प्रकार का सार्वजनिक आयोजन होगा और न ही आम लोगों की भीड़ लगेगी। शाह मोहम्मद शमीम ने बताया कि 8 अगस्त को उर्स के विधि विधान को खादिमो के पारिवारिक सदस्यों द्वारा सुरक्षा मानक को अपनाते हुए सम्पन्न किया जाएगा। उन्होंने आम लोगों से अपील किया है इस साल उर्स अवधि में तथा लॉकडाउन के दौरान दरगाह पर न आएं। सरकार के निर्देशों का पालन कर इस महामारी के संक्रमण को रोकने में सहयोगी बनें। मालूम हो कि इस पांच दिवसीय उर्स में हर साल मिथिलांचल व अन्य क्षेत्रों के हज़ारों की संख्या में महिला-पुरुष श्रद्धालु उपस्थित होते रहे हैं।
सिलसिला-ए-मदारिया के सूफी संत हज़रत मखदूम भीखा शाह सैलानी को हिन्दू मुस्लिम सामान रूप से मानते हैं तथा उर्स में शामिल होते हैं। इसलिए इस उर्स का सांप्रदायिक सौहार्द की दृष्टि से बड़ा महत्व है।
https://youtu.be/MABdagepdPc

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Don`t copy text!