विकास योजनाओं को समय-सीमा के अंदर पूर्ण कराने का निदेश।* पथ प्रमंडल को ओ.पी.एम.आर.सी. प्राबधान कड़ाई से सुनिश्चित कराने का निदेश।

Darbhanga

विकास योजनाओं को समय-सीमा के अंदर पूर्ण कराने का निदेश।*
पथ प्रमंडल को ओ.पी.एम.आर.सी. प्राबधान कड़ाई से सुनिश्चित कराने का निदेश।
* जिला पदाधिकारी, दरभंगा डॉ. त्यागराजन एस.एम. ने जिला स्थित कार्य प्रमण्डल के सभी कार्यपालक अभियंतागणों को सरकार के विकास एवं कल्याण की योजनाओं को समय-सीमा के अंदर पूर्ण कराने का निदेश दिया है।
उन्होंने कहा है कि कार्यपालक अभियंतागण यह सुनिश्चित करेंगे कि योजनाओं की गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं हुआ है। गुणवत्ता की कमी पाये जाने पर अथवा शिकायत प्राप्त होने पर सभी संबंधित कार्यपालक अभियंताओं के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने ये बातें कार्यालय प्रकोष्ठ में आयोजित तकनीकी विभागों की समीक्षा बैठक में कही है।

जिलाधिकारी ने अभियंतागणों का ध्यान कतिपय योजनाओं की खराब गुणवत्ता के संबंध मेँ प्राप्त हो रही शिकायतोँ की ओर आकृष्ट करते हुए निर्देश दिया है कि प्रारम्भ से ही निर्माण कार्य का अनुश्रवण एवं पर्यवेक्षण किया जाये। डिफॉल्टर संवेदकों के विरूद्ध तुरंत कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाये।
जिलाधिकारी द्वारा बैठक मेँ आज बारी-बारी से सभी कार्य प्रमण्डलों के प्रगति की अद्यतन स्थिति की समीक्षा किया गया। कार्यपालक अभियंता, भवन संचरना प्रमण्डल को जिला में प्रस्तावित बाढ़ आश्रय स्थल, तारामंडल, म्यूजियम आदि योजनाओं का निर्माण कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देकर पूर्ण कराने को कहा गया है।

कार्यपालक अभियंता द्वारा बताया गया कि जिला में 13 बाढ़ आश्रय स्थल का निर्माण किया जाना है, जिसमें से 03 के लिए निविदा हो गया है। जिलाधिकारी ने कहा है कि योजनाओं के क्रियान्वयन के क्रम में जहाँ कुछ समस्याएँ उत्पन्न होती है तो उन समस्याओं के निराकरण के लिए अभियंतागा स्वयं भी पहल करें, सिर्फ समस्या बताकर योजनाओं को लंबित रखने पर कर्त्तव्य निर्वह्न में लापरवाही माना जायेगा।
जिला के सभी ग्रामीण कार्य प्रमण्डलों के कार्यपालक अभियंतागणों को मुख्यमंत्री टोला सम्पर्क योजना का क्रियान्वयन तुरंत शुरू कराकर माह दिसम्बर 2019 तक पूरा करने को कहा गया है। उन्होंने कहा है कि हाल में हुए वर्षा के चलते जो सड़कें ध्वस्त हो गई है, उन सड़कों को तुरंत रिस्टोर किया जाये। रिस्टोरेशन कार्य को सही ढ़ंग से कराने का भी हिदायत दिया गया है।
बिहार चिकित्सा सेवाएँ आधार भूत संरचना निगम के परियोजना अभियंता को डी.एम.सी.एच. के जर्जर सर्जिकल वार्ड को तोड़कर नया निर्माण कार्य तुरंत शुरू करने का निदेश दिया गया है। परियोजना अभियंता द्वारा बताया गया कि सर्जिकल वार्ड को तोड़ने का कार्य चल रहा है। बताया कि डीएमसीएच मेँ ट्रॉमा सेंटर का निर्माण पूर्ण हो गया है।
पथ प्रमण्डल, दरभंगा एवं बेनीपुर के कार्यपालक अभियंतागणों को कमतौल-भरवाड़ा पथ, कमतौल-बसैठा-महोम्मदपुर पथ, उजान-कैथवा पथ, बहेड़ा-झंझारपुर-बसवा चौक आदि पथों की मरम्मति कार्य शीघ्र कराने को कहा गया है। उन्हें पथ निर्माण विभाग द्वारा निर्मित सभी पथों में विभाग के ओ.पी.एम.आर.सी. प्रावधान का अनुपालन सुनिश्चित कराने को भी कहा गया है। ओ.पी.एम.आर.सी. प्रावधान के तहत संवेदक को सड़क का निर्माण करने के उपरांत नियमित रूप से रख-रखाव सुनिश्चित करना बाध्यकारी किया गया है। अगर उनके द्वारा निर्मित कोई सड़क कही भी टूटता है अथवा ध्वस्त होता है तो संबंधित संवेदक को तुरंत इसकी मरम्मति करनी है।
जल संसाधन विभाग के अभियंता को उनके द्वारा क्रियान्वित की जा रही योजनाओं का बारीकी से निरीक्षण करने एवं ससमय पूरा कराने को कहा गया है। उन्हें विभाग के निदेश के आलोक में जिला में अवस्थित जमीदारी बाँध को भी टेकअप करने को कहा गया है।
पी.एच.ई.डी. के कार्यपालक अभियंता को आर्सेनिक एवं आयरन प्रभावित क्षेत्रों में जलापूर्त्ति योजना को सर्वोच्च प्राथमिकता देकर पूर्ण कराने को कहा गया है। कार्यपालक अभियंता ने बताया है कि बेनीपुर एवं बिरौल प्रखण्ड क्षेत्रों में आरसेनिक प्रभावित 57 एवं बेनीपुर में आयरन प्रभावित 17 योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है।
बिहार शैक्षणिक आधारभूत संरचना निगम को ओडिटोरियम, परीक्षा हॉल, स्वास्थ्य उप केन्द्र सहित एम.एल. एकेडमी में प्रस्तावित जिला मॉडल स्कूल का निर्माण शीघ्र कराने का निदेश दिया गया है।
इस बैठक में अपर समाहर्त्ता श्री विभूति रंजन चौधरी, उप विकास आयुक्त डॉ. कारी प्रसाद महतो, प्रशिक्षु सहायक समाहर्त्ता श्री विनोद दूहन, निदेशक डी.आर.डी.ए. श्री वसीम अहमद, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी,श्री बीरेंद्र नारायण पांडेय, जिला योजना पदाधिकारी, श्री कामेश्वर प्रसाद, सभी तकनीकी विभागों के कार्यपालक अभियंता सम्मिलित हुएl

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *